हनुमान जयंती पर केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी, पढ़ें पूरी खबर

Hanuman Jayanti Advisory: देश में रामनवमी और हनुमान जयंती पर हिंसा की घटनाएं बढ़ गई है। रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसा हुई, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की। मंत्रालय ने कहा कि हनुमान जयंती पर शांति बनी रहे, इसके लिए कानून-व्यवस्था बनाए रखें। हर ऐसी चीज पर नजर रखें, जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की आशंका हो। इधर, कोलकाता हाईकोर्ट ने भी बंगाल सरकार को इसी सिलसिले में निर्देश दिए। हाईकोर्ट ने कहा कि अगर आपके पास पुलिस कम है तो आप केंद्र से फोर्स मांगिए। साथ ही केंद्र सरकार भी तुरंत आपकी अपील पर कदम उठाए। हमें लोगों की सुरक्षा करनी है। बता दें कि हनुमान जयंती कल यानी 6 अप्रैल को है।

यह भी पढ़ें:- Coronavirus Update : फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 4435 नए संक्रमित, एक्टिव केस भी 23 हजार के पार

कोलकाता हाईकोर्ट ने रामनवमी पर हुई हिंसा का हवाला देते हुए सरकार से सवाल किया है। कोर्ट ने कहा कि आप कह रहे हैं कि कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। हमारे पास कुछ जजों के खत आए हैं। उन्होंने कहा कि उनके घरों के पास दंगा हो रहा है। तब क्या होगा, जब ऐसा ही माहौल कोर्ट परिसर के भीतर भी हो जाए। कुछ तो करना होगा। आप शोभायात्रा के रास्तों पर बैरिकेड्स लगाइए। पुलिस शांति मार्च निकाल सकती है, ताकि लोगों को यह लगे कि वह सुरक्षित हैं। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता हाईकोर्ट में शिबपुर और रिशरा में हुई हिंसा पर एक रिपोर्ट पेश की। (Hanuman Jayanti Advisory)

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा कि हनुमान जयंती के मद्देनजर राज्य में शांति बनाए रखने के लिए वह क्या कदम उठा रही है। बता दें कि 30 मार्च को रामनवमी पर पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हिंसा हुई थी। इसके बाद 3 दिनों तक इन राज्यों के कुछ इलाकों में तनाव बना रहा था। इन राज्यों में 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए गए थे। सबसे ज्यादा बिहार और बंगाल प्रभावित हुआ। बंगाल और महाराष्ट्र में रामनवमी के एक दिन बाद भी हिंसा भड़क गई थी। उपद्रवियों ने हावड़ा और संभाजीनगर में मंदिरों पर पत्थरबाजी की थी। पश्चिम बंगाल हिंसा मामले में ही केंद्र ने ममता सरकार से रिपोर्ट मांगी है। (Hanuman Jayanti Advisory)

Related Articles

Back to top button