स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने दूसरी बार किया अंबेडकर अस्पताल का निरीक्षण, डॉक्टर्स को दिए ये निर्देश

Health Minister Jaiswal News: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल लगातार अलग-अलग जिलों के अस्पतालों का निरीक्षण कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर से संबद्ध डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अंबेडकर अस्पताल के मेडिसिन वार्ड और इंटेंसिव केयर यूनिट का निरीक्षण कर इलाज की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंत्री जायसवाल ने मेडिसिन वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में उनके परिजनों से जानकारी ली। साथ ही इलाज व्यवस्था को लेकर चर्चा की।

यह भी पढ़ें:- शिक्षा की गुणवत्ता ही बना सकती है भारत को विश्व में सिरमौर: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा के दौरान मेडिसिन वार्ड में भर्ती मरीज के परिजनों ने बताया कि उनका इलाज अस्पताल में बेहतर ढंग से हो रहा है। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने अम्बेडकर अस्पताल के इंटेंसिव केयर यूनिट का निरीक्षण करते हुए वहां भर्ती गंभीर मरीजों के इलाज की जानकारी ली। साथ ही उन्हें बेहतर से बेहतर इलाज प्रदान करने के लिए यथासंभव हर प्रयत्न करने के निर्देश दिए। क्रिटिकल केयर यूनिट में 28 दिसंबर से भर्ती और गंभीर दुर्घटना के शिकार मरीज के परिजन ने स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी कि मरीज जिस स्थिति में यहां आया था उसके बाद अब उसमें काफी सुधार हुआ है, जिससे वे अस्पताल की इलाज व्यवस्था को लेकर संतुष्ट हैं। (Health Minister Jaiswal News)

 

स्वास्थ्य मंत्री ने डायलिसिस यूनिट का अवलोकन करते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ने पर डायलिसिस मशीनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वार्डों के निरीक्षण के बाद वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों और विभागाध्यक्षों की बैठक लेते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस विभाग का मंत्री बनने के बाद अम्बेडकर अस्पताल का यह दूसरी बार निरीक्षण है। पहली बार के औचक निरीक्षण के बाद व्यवस्था में काफी बदलाव हुए हैं, जो संतोषप्रद है। प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल की बेहतरी की दिशा में प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. तृप्ति नागरिया और अम्बेडकर अस्पताल अधीक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम को निर्देश देते हुए कहा कि गर्मी के आने के पहले ही वाटर कूलर, पंखे-कूलरों की व्यवस्था वार्डों और ओपीडी में पर्याप्त संख्या में होनी चाहिए, ताकि मरीजों को परेशानी न हो। (Health Minister Jaiswal News)

उन्होंने चिकित्सालय में संचालित लिफ्ट की व्यवस्था को और भी बेहतर और सुगम बनाने के निर्देश दिए। मंत्री जायसवाल ने बैठक में कहा कि अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आवश्यक मेडिकल उपकरण, ओटी काम्प्लेक्स के उन्नयन और रेडियोलॉजी के जांच की मशीन के संबंध में अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय स्तर पर मांग पत्र फिर भेजे जाएं, ताकि भविष्य में मरीजों को ऑपरेशन, पैथोलॉजी बायोकेमिस्ट्री और माइक्रोबायोलॉजी से संबंधित सभी जांच समेत रेडियोलॉजी जांच के लिए इंतज़ार न करना पड़े। उन्होंने अस्पताल की सुरक्षा के मद्देनज़र पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री के अस्पताल के निरीक्षण और बैठक के दौरान कई विभागध्यक्ष और सर्जन मौजूद थे। (Health Minister Jaiswal News)

Related Articles

Back to top button