शिक्षा की गुणवत्ता ही बना सकती है भारत को विश्व में सिरमौर: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

Minister Agarwal on Education: छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल रायपुर के शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रतिभा सम्मान समारोह और वार्षिकोत्सव में शामिल हुए। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि भारत को विश्व सिरमौर बनाने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की जरूरत है, शिक्षण संस्थाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा छात्रों तक पहुंचाना सुनिश्चित करना होगा। शिक्षण संस्थाओं को नवाचार को बढ़ावा देकर छात्रों को रचनात्मक सोच के लिए प्रोत्साहित करना होगा। जिन छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलता है, उनमें से कई को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पाती है। जिस कारण वे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं।

यह भी पढ़ें:- महतारी वंदन योजना के फर्जी लिंक से रहे सावधान, ऐसे करें अप्लाई

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं को छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें छात्रों को अनुसंधान में भाग और नवाचार के लिए हमेशा प्रोत्साहित करना चाहिए। पढ़ाई के साथ-साथ ही खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों पर जोर देना चाहिए। इस दौरान शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने महाविद्यालय में आयोजित पुरातात्विक प्रतिकृति कार्यशाला का भी निरीक्षण कर प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में नगर निगम नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे, प्राचार्या डॉ. किरण गजपाल समेत बड़ी संख्या में महाविद्यालय के शिक्षक और छात्राएं उपस्थित थी। (Minister Agarwal on Education)

इधर, कांकेर जिले के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कॉलेज स्तर) के विद्यार्थियों का पंजीयन, स्वीकृति समेत भुगतान विभागीय पोर्टल https://postmatric-scholarship.cg.nic.in/ के माध्यम से किया जा रहा है। आदिवासी विकास के सहायक आयुक्त ने बताया कि पात्रता रखने वाले ऐसे विद्यार्थी जो संस्था परिवर्तन, संस्था और पाठ्यक्रम दोनों में परिवर्तन करना चाहते हैं। वे 07 फरवरी तक कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी कांकेर (कलेक्ट्रेट कांकेर) की छात्रवृत्ति शाखा में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में सरकार की ओर से पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है, जिससे उन्हें पढ़ाई में मदद मिल सके। (Minister Agarwal on Education)

Related Articles

Back to top button