दिल की बीमारियों के लिए लहसुन है बहुत फायदेमंद, चाय बनाकर पीने से मिलेगा लाभ

Benefits of Garlic Tea: दिल की बीमारियों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। हालांकि आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन लहसुन की चाय भी बनती है और ये न सिर्फ पीने में बल्कि स्वाद में भी बहुत बढ़िया होती है। लहसुन की चाय से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी दूर हो जाती है। लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस वजह से यह कई बीमारियों से बचाता है। इसलिए आप भी अदरक की चाय के अलावा लहसुन की चाय भी ट्राई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:- राजधानी रायपुर में सड़क हादसों का बढ़ा ग्राफ, 12% ज्यादा मौतें

लहसुन की चाय पीने से आपका मोटापा कम हो सकता है। इसके अलावा सर्दियों में जुखाम में भी ये राहत पहुंचाता है। लहसुन के अंदर विटामिन A, B1, B2 और C सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह स्किन से संबंधित परेशानी को भी दूर रखता है। सबसे अच्छी बात ये है कि लहसुन की चाय दिल की बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा फायदा करती है, इस चाय में मेटाबॉलिज्म, इम्यूनिटी सबसे ज्यादा होती है। जो आपके शरीर को सही रखने में मदद करती है। (Benefits of Garlic Tea)

यह भी पढ़ें:- देश में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के केस, किशोर और युवाओं को भी पड़ रहा दिल का दौरा

लहसुन की चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी उबाल लें, फिर उसमें कटे हुए अदरक और लहसुन को कूटकर डाल दें। आप इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं। फिर इसे ठंडा होने दें। अब इसको छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला दें, बस अब आपकी लहसुन की चाय बनकर तैयार है। यह चाय सुबह खाली पेट ज्यादा फायदा करेगी। लहसुन की चाय का रोजाना सेवन करने से शरीर में कई फायदे होते हैं। (Benefits of Garlic Tea)

बता दें कि भारत में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में लगातार हार्ट अटैक के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है। हैरानी की बात ये है कि हार्ट अटैक से जिनकी मौत हो रही है, उसमें बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल हैं। बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामलों में वृद्धि हुई है, विशेष रूप से 25 से 50 साल की आयु के लोगों के बीच इसके मामले बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में हार्ट अटैक के मामले 30% तक बढ़े हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें दिल के रोगों से हो रही हैं। दुनिया में 16 फीसदी मौतें दिल के रोगों से हो रही है। वहीं कई सेलिब्रिटी लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो चुकी है। 

Related Articles

Back to top button