Bhent Mulakat Karyakram: जब छात्रा ने मुख्यमंत्री से पूछा, आपकी मुस्कुराहट का क्या है राज…

Bhent Mulakat Karyakram: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से राजपुर में भेंट मुलाकात के दौरान आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा शालिनी मिश्रा ने पूछा सर आपके हर पल मुस्कुराते चेहरे का राज क्या है। इस पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि मुस्कुराने का गुण ईश्वर ने सिर्फ हम मनुष्यों को ही दी है, आपने कभी किसी पशु को मुस्कुराते नहीं देखा होगा। उन्होंने कहा कि हमें केवल मुस्कुराने के लिए ही बनावटी रूप से नहीं मुस्कुराना चाहिए। हमें अपने काम को एंजॉय करते हुए काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Dhamtari INTUC Congress President: इंटक के धमतरी ज़िलाध्यक्ष की हुई नियुक्ति, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विक्रांत मोहन राव ने दी बधाई

CM ने कहा कि हमें अपने माता-पिता, बड़े-बुजुर्गों और बीमारों की सेवा करनी चाहिए। सेवा भाव से काम करने से मुस्कुराहट खुद ब खुद आती है। जब मैं लोगों की सेवा करता हूं,मुझे खुशी मिलती है और मेरे चेहरे पर मुस्कुराहट आती है। उसी तरह से आपको भी बिना किसी तनाव के अपनी पढ़ाई खुशी से करनी चाहिए, जिससे आपके चेहरे पर भी मुस्कुराहट बनी रहेगी। छात्रा ने मुख्यमंत्री को बताया कि स्कूल में टीचर की कमी है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कमी दूर करेंगे। (Bhent Mulakat Karyakram)

CM ने की भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा 

दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र के राजपुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने राजपुर में स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और माता सुभद्रा की पूजा अर्चना की। साथ ही प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री का भेंट-मुलाकात स्थल में स्थानीय महिलाओं ने हाथ से बने कांसा घास और धान बाली का हैट पहनाकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने साड़ी देकर हैट बनाने वाली महिलाओं को किया सम्मानित किया। इस अवसर पर कदम्ब का पौधा लगाया। (Bhent Mulakat Karyakram)

मुख्यमंत्री ने की कई विकास कार्यों की घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने राजपुर में कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों के लिए कई विकास कार्यों की घोषणाएं की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा, ग्राम बसंतपुर और घटगांव में नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जायेगी, लैलूंगा से पोतरा मार्ग में खारून नदी पर नए पुलिया का निर्माण किया जाएगा, कटंगपारा से सलिहापारा पहुंच मार्ग पर खारून नदी में नया पुलिया बनायेंगे, लैलूंगा के शासकीय गहिरा गुरू रामेश्वर कॉलेज में नये कमरों का निर्माण किया जायेगा तथा हर संकाय में सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी, लैलूंगा में नए इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। (Bhent Mulakat Karyakram)

साल 1986 से चल रहा स्कूल 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम राजपुर के हायर सेकण्डरी और हाईस्कूल का नामकरण दानदाता स्वर्गीय रूपधर बेहरा के नाम पर करने की घोषणा की। बता दें कि स्वर्गीय रूपधर बेहरा के सुपुत्र स्वर्गीय हिमसागर बेहरा व स्वर्गीय कीर्तन प्रसाद बेहरा द्वारा शिक्षा के महत्व को समझते हुए अपनी लगभग 6 एकड निजी जमीन दान दिया गया। जिसमें सन 1986 से हायर सेकण्ड्री और हाई स्कूल संचालित है। (Bhent Mulakat Karyakram)

 

भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से मिलने आई लैलूंगा की अंजना कुजूर ने CM बघेल को बताया कि उनके चार साल के बेटे युवान के दिल में छेद था, जिसके बचने की उम्मीद उन्होंने छोड़ दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री की पहल पर चिरायु योजना से उसका इलाज हुआ और अब युवान पूरी तरह से स्वस्थ है जिसके लिए वह मुख्यमंत्री की शुक्रगुजार हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने पूछा कितने परिवार को 35 किलो चांवल, नमक और शक्कर मिलता है, जिस पर उपस्थित सभी लोगों ने एक स्वर में हां कहा। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार हर तरीके से लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लोगों के आजीविका का काम भी चल रहा है।

दसवीं बोर्ड परीक्षा में स्टेट टापर्स का सम्मान

मुख्यमंत्री बघेल ने दसवीं बोर्ड परीक्षा में तीसरा स्थान लाने वाली स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल लैलूंगा की छात्रा मुस्कान अग्रवाल और 5वां स्थान लाने वाले छात्र मयंक गोयल को सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने टॉपर्स के साथ सेल्फी भी ली और उन्हें शुभकामनाएं दीं। भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री का सहज, सरल रूप फिर सामने आया। उन्होंने बारिश में भीग रहे ग्रामीणों की बैठने की व्यवस्था खुद करवाई और सुरक्षा घेरा हटवाकर बारिश में भीग रहे लोगों को अपने सामने बिठाया।

Related Articles

Back to top button