7 सितंबर को भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चार दिनों का करेंगे दौरा

Biden Visit to India: अमेरिक के राष्ट्रपति जो बाइडेन G-20 समिट के लिए 7 सितंबर को भारत पहुंचेंगे। वे दो दिन पहले ही पहुंच जाएंगे। ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी प्रेसिडेंट चार दिन भारत में रहेगा। G-20 समिट 9 और 10 सितंबर को होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है। खास बात यह है कि बाइडेन इंडोनेशिया में होने वाली आसियान समिट में शिरकत नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने भारत दौरे को ज्यादा तवज्जो दी है। व्हाइट हाउस ने बताया कि आसियान में बाइडेन की जगह वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस शिरकत करेंगी।

यह भी पढ़ें:- चंद्रयान-3 ने लैंडिंग के बाद भेजी पहली तस्वीर, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई

इधर, G-20 की वजह से दिल्ली सरकार ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलिडे का ऐलान किया है। सभी प्राइवेट ऑफिस, मॉल्स और मार्केट बंद रहेंगे। सभी स्कूलों में 3 दिनों की छुट्टी रहेगी। दरअसल, दिल्ली पुलिस ने G-20 समिट को लेकर सरकार से पब्लिक हॉलिडे घोषित करने की सिफारिश की थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक प्राइवेट दफ्तरों को वर्क फ्रॉम होम कराने का निर्देश दिया जा सकता है। इस दौरान मेट्रो सर्विस जारी रहेगी। हालांकि सुरक्षा को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है। (Biden Visit to India)

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति बाइडेन G20 समिट शुरू होने से दो दिन पहले ही भारत पहुंच जाएंगे और यह दौरा मोटे तौर पर चार दिन का होगा। इस दौरान बाइडेन और प्रधानमंत्री दो बार बातचीत कर सकते हैं। अमेरिकी सरकार इस दौरे को काफी अहमियत दे रही है। इस दौरान ट्रेड और डिफेंस के अलावा साइबर सिक्योरिटी से जुड़े कुछ अहम समझौते हो सकते हैं। 2026 में G-20 समिट अमेरिका में होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इसकी अध्यक्षता सौंपेंगे। (Biden Visit to India)

Related Articles

Back to top button