Tips for Better Sleep : अगर नहीं आ रही अच्छे से नींद तो इन 5 विकल्पों को अपनाएं

Tips for Better Sleep : दुनिया में ज्यादातर लोगों के लिए सुबह की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से होती है। इनमें पाया जाने वाला कैफीन दिमाग को एक्टिव रखने में मदद करता है, पर इसे ज्यादा मात्रा में लेने के कई नुकसान भी हैं। इसके आदी लोगों को नींद और पेट की परेशानियों से जूझना पड़ता है।

आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो बिना कैफीन का इस्तेमाल किए हमें एक्टिव रख सकते हैं।

1.एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। इससे हमारा एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। लो इंटेन्सिटी एक्सरसाइज जैसे जल्दी-जल्दी चलना, रनिंग, जॉगिंग करके अपने दिमाग को जागा रखा जा सकता है।

2. खूब पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी थकान और हरारत होती है। इससे हमारा दिमाग सोने लगता है। इसलिए हमें दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए। ध्यान रहे कि डीहाइड्रेशन की समस्या आपको कैफीन का सेवन करने पर मजबूर कर सकती है।

3. बार-बार खाएं

एक साथ ज्यादा खाना खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं। इससे आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा। न तो ज्यादा खाकर सुस्ती होगी, न तो कम खाकर एनर्जी लो होगी। स्नैकिंग के लिए हेल्दी ऑप्शन्स चुने। उदाहरण के लिए- नट्स, सीड्स, मौसमी फल, दही आदि।

4. झपकी लें

दोपहर के खाने के बाद एनर्जी लेवल एकदम से डाउन होता है। इससे बचने के लिए हम चाय या कॉफी की लत लगा लेते हैं, लेकिन अगली बार यह गलती न करें। दोपहर में नींद आए तो एक झटपट झपकी ले लें। इससे आपको फ्रेश महसूस होगा और ऊंघने के बजाय आप अपना काम अच्छे से कर सकेंगे।

5. नींद पूरी करें

ये एक लॉन्ग टर्म प्लान होना चाहिए। अपनी अच्छी और प्रोडक्टिव लाइफस्टाइल के लिए नींद पूरी करना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। कैफीन के इस्तेमाल से आपकी स्लीप साइकिल खराब हो सकती है, इसलिए इसके बिना ही अपनी बॉडी क्लॉक को समझें।

ये भी पढ़ें-International Women’s Day : इस महिला ने की थी Women’s Day की शुरुआत, ये मैसेज भेजकर महिलाओं को कराएं स्पेशल फील

Related Articles

Back to top button