सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका, 4500 पदों पर होगी भर्ती

Government Job News: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्र सरकार के कई विभागों, उपक्रमों और मंत्रालय में अलग-अलग 4500 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से एग्जाम लिया जाएगा। एग्जाम के लिए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे। इन पदों के लिए चार जनवरी तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- भारत और श्रीलंका के बीच T-20 मुकाबला कल से शुरू, जानिए कौन-कौन है टीम में शामिल

कर्मचारी चयन आयोग के मुताबिक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में निम्न श्रेणी लिपिक, कनिष्ठ सचिवालय सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटरों के पदों पर भर्ती की जाएगी। आयोग ने परीक्षा के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। बेरोजगार युवक आयोग की इस परीक्षा में शामिल होकर आकर्षक केंद्रीय वेतनमान पर नौकरी पा सकते हैं। (Government Job News)

कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के लिए युवाओं की उम्र एक जनवरी 2022 को 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। लेकिन, एसटी एससी समेत कई विशेष वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। भर्ती के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता 4 जनवरी 2023 की स्थिति में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा से संबंधित सभी तरह की जानकारी आयोग की वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है। लेकिन एसटी-एससी, शारीरिक विकलांग और पूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क से छूट रहेगी। (Government Job News)

परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ ही ऑनलाइन सिस्टम से किया जा सकता है। परीक्षा के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सतना और छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई शहर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2022 में सैलरी लेवल-1 (18 हजार से 56 हजार 900) लेवल-3 (21 हजार 700 से 69 हजार 100) के हिसाब से सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। (Government Job News)

Related Articles

Back to top button