Bihar Politics Crisis: बिहार में फिर नई सरकार की तैयारी, नीतीश कुमार 9वीं बार बनेंगे सीएम, सुशील मोदी बनेंगे डिप्टी सीएम!

Bihar Politics Crisis: बिहार की राजनीति में इन दिनों राजनीतिक उलटफेर जारी है। बिहार में महागठबंधन सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। बीते दिन से जारी सियासी गहमागहमी के बीच माना जा रहा है कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस्तीफा देकर एनडीए की नई सरकार बनाएंगे। बीजेपी ने रविवार को सुबह 9 बजे बैठक बुलाई है। वहीं, जेडीयू की सुबह 10 बजे विधानमंडल दल की बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शाम 4 बजे 9वीं बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Chhattisgarh: पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा में 251 परिवारों के 1 हजार लोगों ने की धर्म वापसी, पढ़ें पूरी खबर

न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि 72 वर्षीय नीतीश कुमार ने आज गठबंधन सहयोगी और लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सभी मंत्रियों को बर्खास्त करने का फैसला किया है. सूत्रों ने कहा कि इसके बाद, मुख्यमंत्री को एक नए डिप्टी की आवश्यकता होगी क्योंकि उनके वर्तमान डिप्टी, राजद के तेजस्वी यादव को भी जाना होगा. बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में लौटने को लेकर नीतीश कुमार गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीधी बातचीत कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि उन्हें यह तय करने का पूरा मौका दिया गया है कि उनका नया डिप्टी कौन होगा और उन्होंने सुशील मोदी को चुना है. (Bihar Politics Crisis)

क्या सुशील मोदी बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में वापसी के विचार के लिए तैयार हैं या नहीं, फिलहाल यह ज्ञात नहीं है. जब सुशील मोदी बिहार के उपमुख्यमंत्री थे, तब उन्हें अक्सर मुख्यमंत्री के समर्थन के सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए विपक्ष के “नीतीश कुमार के आदमी” के रूप में आलोचनाओं का सामना करना पड़ता था. लंबे कार्य सहयोग (सुशील मोदी तीन बार नीतीश कुमार के नंबर दो रहे हैं) से पैदा हुआ उनका सौहार्द तब भी बना रहा, जब उनकी पार्टियों में अलगाव हो गया था.

ऐसे कई उदाहरण हैं जब नीतीश कुमार पर गंभीर हमले हुए थे, जिनमें राज्य की राजधानी पटना में नागरिक मुद्दों और डेंगू के प्रकोप को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता भी शामिल थे. लेकिन सुशील मोदी ने उन हमलों को कम करने के लिए हमेशा हस्तक्षेप किया था. भाजपा और नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) या जेडी (यू) ने तीन महीने में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे समझौते को भी अंतिम रूप दे दिया है. सूत्रों ने बताया कि बिहार में सभी बीजेपी विधायक पहले ही नीतीश कुमार को समर्थन पत्र दे चुके हैं. (Bihar Politics Crisis)

Related Articles

Back to top button