ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क जारी किया फरमान, कर्मचारियों को हफ्ते में 80 घंटे काम, नो फ्री फूड

Elon Musk Twitter : ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk Twitter) ने हाल ही में 50 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। फिर कुछ को काम पर वापस बुलाया गया। अब बाकी बचे ट्विटर (Elon Musk Twitter) कर्मचारियों को अतिरिक्त काम का दबाव बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि ट्विटर के नए बॉस मस्क ने कर्मचारियों को हफ्ते में 80 घंटे काम करने के लिए चेताया है। साथ ही ये भी दावे कि जा रहे हैं कि कर्मचारियों को मिलने वाला फ्री फूड यानी मुफ्त खाने की सुविधा भी खत्म की जाएगी। वहीं वर्क फ्रॉम होम की सुविधा को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि ट्विटर ने शुक्रवार को ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा को भी रोक दिया है।

यह भी पढ़ें : Twitter और Facebook के बाद अब ये कंपनी कर रही कर्मचारियों की छंटनी, इतनों की हो सकती है छुट्टी

Elon Musk Twitter : एलन मस्क ने जारी किया फरमान

एलन मस्क ने फरमान जारी करते हुए कहा है कि जो भी कर्मचारी ऑफिस नहीं आएगा। यह मान लिया जाएगा कि उसने इस्तीफा दे दिया है। अभी हाल ही में ट्विटर ब्लू वेरिफिकेशन को लेकर मस्क ने कर्मचारियों को अल्टीमेटम देते हुए पेड वेरिफिकेशन की डेडलाइन को जल्द पूरा करने का आदेश दिया था। साथ ही मस्क का यह भी कहना था कि अगर अधिकारी अपनी डेडलाइन को पूरा नहीं करते हैं, तो उनकी छुट्टी कर दी जाएगी।

मस्क को सता रही ये चिंता

दरअसल मस्क को तमाम बदलाव के बीच कंपनी के दिवालिया होने की चिंता सता रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों के साथ हुई मीटिंग में एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर के दिवालिया होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मस्क ने दो हफ्ते पहले ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था और उसके बाद ही कई क्रेडिट एक्सपर्ट्स ने कहा था कि इस महंगे सौदे का सीधा असर ट्विटर की वित्तीय स्थिति पर पड़ेगी।

Elon Musk Twitter : स्थिति ठीक करने किये बदलाव

वित्तीय स्थिति को ठीक करने के लिए मस्क पेड वेरिफिकेशन फीचर को लेकर आए थे। हालांकि, ट्विटर ने शुक्रवार को फिलहाल ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा को भी रोक दिया। मस्क के ट्विटर खरीदने से पहले तक ब्लू टिक सिर्फ सेलिब्रिटीज, पत्रकारों, नेताओं आदि को ही मिलता था और ट्विटर इन खातों को प्रमाणित करता था। मस्क के नए नियम के अनुसार अब एक फोन, क्रेडिट कार्ड और हर महीने 8 डॉलर खर्च करने की क्षमता रखने वाला कोई भी शख्स ब्लू टिक हासिल कर सकता है। अमेरिका में जैसे ही यह नियम लागू हुआ कई फर्जी खाताधारकों ने 8 डॉलर का भुगतान कर ब्लू टिक हासिल कर लिया और इसके बाद इन खातों से फेक ट्वीट किए गए।

यह भी पढ़ें : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, युवाओं को रोजगार सहित किये ये वादे

बता दें कि ट्विटर के मालिक बनते ही मस्क ने कई बड़े बदलाव करना शुरू कर दिया। सबसे बड़े बदलाव के रूप में ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए पेड सुविधा को शामिल करना है। जैसे ही एलन मस्क ने पेड ब्लू टिक का इशारा किया था, सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध हुआ था। एक लेखक Stephen King ने पेड ब्लू टिक का विरोध करते हुए मस्क को गाली तक दे डाली थी। वहीं मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पराग अग्रवाल समेत कई शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया था।

Related Articles

Back to top button