‘एकता में बल है’…देवेंद्र नगर के आदर्श स्कूल के छात्रों ने दी लाजवाब प्रस्तुति

Adarsh School Students: रायपुर के देवेंद्र नगर आदर्श स्कूल में कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय एकता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए एक लाजवाब नाट्य मंचन की प्रस्तुति दी गई। विभिन्न समुदायों, व्यक्तियों के बीच अकारण उत्पन्न विवाद हमारी सामाजिक एकता को क्षीण करते हैं, कमजोर करते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों की वेशभूषा में बच्चों ने देश में हो रहे तथ्यहीन विवादों, झगड़ों को आधार बनाकर अत्यंत प्रशंसनीय अभिनय के माध्यम से एक विचारणीय सकारात्मक संदेश व्यक्त किया, जिसमें किसी भी स्तर पर हमारे समाज में, देश में हिंसा जन्म न ले सके।

यह भी पढ़ें:- बच्चे देश के भविष्य को आकार देंगे, उनकी सुरक्षा और संरक्षण जरूरी: चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा

सारा विश्व जानता है कि हमारे बापू ने अहिंसा को अस्त्र बनाकर अंग्रेजों को भारत के सामने झुकने को मजबूर किया। यह वही अचूक अस्त्र अहिंसा ही थी, जिसके बल से अंग्रेजों को अंततः भारत छोड़ना ही पड़ा। इसी विषय को लेकर बच्चों ने अहिंसा के माध्यम से आपसी एकता बनाए रखते हुए, विवादों और झगड़ोंं को हल करने की कला सिखलाई। बच्चों ने अभिनय संवाद अदायगी के माध्यम से सबको मिलजुल कर रहने सर्वधर्म समभाव के साथ रहने के ढंग बताए। छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा न करने एवं विवाद को न बढ़ाने के लिए एक संदेश दिया। (Adarsh School Students)

चाहे वह हिंदू हो, मुस्लिम हो, सिख हो या इसाई सबको आपसी भाईचारा और प्रेमभाव से एकजुट रहकर इस अखंड भारत राष्ट्र को अजेय बनाए रखने के लिए अभिप्रेरित किया। एकता में ही बल है और यही राष्ट्रीय समस्या का हल है, इसको लेकर एक लघु नाटिका के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर संस्था की प्राचार्य सुमन शान बाग, उप प्राचार्य के. के .उन्नीकृष्णन नायर औप प्रधानाध्यापिका शोभा पिल्लई ने बच्चों को उनके उत्कृष्ट अभिनय, संवाद प्रस्तुति के लिए प्रशंसा की और एकता की भावना जीवन में सदैव बनाए रखने के लिए कहा। (Adarsh School Students)

Related Articles

Back to top button