छत्तीसगढ़ जैव-विविधता बोर्ड की पहल, जागरूकता के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता

Biodiversity Online Competition: छत्तीसगढ़ जैव-विविधता बोर्ड द्वारा जैव विविधता पर ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। पारिस्थितिकी तंत्र में जैव विविधता के महत्व और जरूरत के प्रचार-प्रसार के लिए ये प्रतियागिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के लिए 18 मई तक प्रतिभागियों से 3 श्रेणी में प्रविष्टियां ऑनलाइन आमंत्रित की गई हैं, जिसमें पहली श्रेणी है- स्लोगन, पारिस्थितिकी तंत्र में स्थायित्व, संतुलन और निरंतरता के संदर्भ में जैव विविधता की अनिवार्यता पर प्रतिभागी स्लोगन लिखकर भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- CG Weather Update – छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी , उमस में बढ़ोतरी

इस प्रतिस्पर्धा की दूसरी श्रेणी है- पोस्टर निर्माण, इसके तहत छत्तीसगढ़ के परिप्रेक्ष्य में ‘जैव विविधता, हमारी सांस्कृतिक विरासत’ विषय पर प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इस प्रतिस्पर्धा की तीसरी श्रेणी है- निबंध, प्रतिभागी इस विधा में प्रदत्त चार विषयों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। यह विषय है- जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से विलुप्त होती, जैव विविधता, छत्तीसगढ़ जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में संवेदनशील क्यों?, इकोसिस्टम के स्थायित्व के लिए जैव विविधता आवश्यक क्यों? और छत्तीसगढ़ में लोकाचार और परंपरागत मान्यताओं में जैव विविधता का महत्व। (Biodiversity Online Competition)

ये प्रतिस्पर्धाएं विशेष रूप से स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए आयोजित है। इच्छुक विद्यार्थी ईमेल ID- biodiversitycg1@gmail.com पर अपनी प्रविष्टि भेज सकते हैं। प्रत्येक श्रेणियों के लिए प्रथम पुरस्कार 7000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार 5000 रुपए, तृतीय पुरस्कार 3000 रुपए और सांत्वना पुरस्कार 1000 रुपए निर्धारित किए गए हैं।  (Biodiversity Online Competition)

वहीं छत्तीसगढ़ में वर्तमान में तेंदूपत्ता का संग्रहण जोरो पर है। तेंदूपत्ता संग्रहण साल 2023 के दौरान अब तक 8 लाख 82 हजार 517 मानक बोरा तेंदूपत्ता का संग्रहण किया जा चुका है, जो लक्ष्य के आधा से अधिक मतलब 52.78 प्रतिशत है। इस तरह वनांचल में हरा सोना मतलब तेंदूपत्ता ने अपनी चमक बिखेरने लगी है। बता दें कि राज्य में चालू वर्ष के दौरान 16 लाख 72 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता के संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में वनांचल के आदिवासी-वनवासियों द्वारा तेंदूपत्ता का संग्रहण कार्य तेजी से जारी है। (Biodiversity Online Competition)

Related Articles

Back to top button