CG Weather Update – छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी , उमस में बढ़ोतरी

CG Weather Update – प्रदेश में अब भीषण गर्मी शुरू हो गई है। दोपहर की तपिश के साथ ही गर्म हवाओं ने उमस में बढ़ोतरी कर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

22 मई के बाद मौसम का मिजाज बदलने के आसार है और अंधड़ चलने व हल्की वर्षा होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।
इन दिनों सुबह से ही धूप निकलते ही गर्मी का अहसास होने लगा है और दोपहर होते तक तो उमस और ज्यादा बढ़ जाती है। मंगलवार को भी प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। सूरज के तेवर और तीखे हो गए है और झुलसाने वाली गर्मी शुरू हो गई है। (CG Weather Update)

यह भी पढ़ें:- तुम्हें बहुत प्यार करता हूँ… पूर्व विधायक के बेटे ने तोड़ा दम, फेसबुक पर लाइव आकर खाया था जहर

मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि यह पूरा सप्ताह और तपाने वाला रहेगा, इसके बाद हालांकि थोड़ी राहत मिल सकती है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार का नौतपा थोड़ा कम तपाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि यह पूरा सप्ताह गर्मी से तपाने वाला होगा और अगले सप्ताह यानी 22 मई से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी।

यह भी पढ़ें:- Monsoon 2023 : छत्तीसगढ़ में कब एंट्री लेगा मॉनसून? मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट

उन दिनों प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश के आसार है। इसके चलते लोगों को लगातार बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी।

मानसून 15 जून को छत्तीसगढ़ मे प्रवेश कर सकता है

इस साल छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रवेश 15 जून को संभावित है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का यह प्रवेश सामान्य तिथि से चार दिन देरी से हो रहा है।

विभाग ने यह भी बताया हैं की इस साल बारिश की स्थिति भी सामान्य रहेगी। वहीं दक्षिण पश्चिम मानसून का केरल में आगमन भी सामान्य तिथि से चार दिन देरी यानि चार जून को संभावित है। मौसम विज्ञानियों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून का सबसे पहले प्रवेश जगदलपुर में 13जून को संभावित है।

इसके बाद 16 जून को रायपुर में और 21 जून तक अंबिकापुर यानि पूरे प्रदेश में आने की संभावना है। इन दिनों प्रदेश भर में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही उमस में लगातार वृद्धि होती जा रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह पूरा सप्ताह गर्मी से तपाने वाला होगा और अगले सप्ताह यानि 22 मई से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी। उन दिनों प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश के आसार है। इसके चलते लोगों को लगातार बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी। (CG Weather Update)

Related Articles

Back to top button