गर्भगृह में विराजे ‘रघुनंदन’, देखें राम मंदिर में रामलला की पहली झलक, 22 को होगी प्राण प्रतिष्‍ठा

Ram Mandir : अयोध्या में गुरुवार 18 जनवरी को नए बने भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की मूर्ति को स्थापित किया गया. पूजा- संकल्प के बाद रामलला के नवनिर्मित विग्रह को गर्भगृह में स्थापित किया गया. गुरुवार को रामलला की मूर्ति को गर्भगृह लाया गया. इसके बाद कारीगरों ने मूर्ति को आसन पर खड़ा किया. इस प्रक्रिया में करीब चार घंटे का वक्त लगा. इसके बाद मूर्ति को अनाज, फल, घी और सुगंधित जल में रखा गया. इसके साथ ही मूर्ति का गंधादिवास प्रारंभ हो गया है. 22 जनवरी को मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

यह भी पढ़े :- Horoscope 19 January 2024 : आज शुक्रवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

श्री राम जन्मभूमि (Ram Mandir) तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविन्द गिरी जी महाराज ने बताया कि आज पूजा-संकल्प के साथ ही भगवान को गर्भगृह में विराजमान कर दिया गया. उन्होंने कहा कि भगवान रामलला का गंधादिवास प्रारंभ हो गया है. गोविंद गिरी जी महाराज ने बताया कि शुभ मुहूर्त के हिसाब से आज सबसे पहले दोपहर 1:20 पर संकल्प लिया गया. उसके बाद तमाम तरह के वैदिक ऋचाओं के बाद एक तरफ से पूजा-अर्चना तो दूसरी तरफ भगवान के विग्रह को गर्भगृह में विराजित किया गया, क्योंकि यह मामला थोड़ा तकनीकी था, इसलिए इसमें थोड़ा वक्त लगा.

बताते चलें कि प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले रामलला की मूर्ति की पहली तस्‍वीर सामने आई है. अयोध्‍या में 16 जनवरी से अलग अलग विधि विधान से अनुष्‍ठान शुरू हो गए हैं. इससे पहले रामलला की मूर्ति को मंदिर (Ram Mandir) परिसर में भ्रमण कराया गया. भगवान रामलला के विग्रह को पूरे विधि विधान से मंदिर परिसर में लाया गया. अयोध्या स्थित राम मंदिर में आगामी 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह से पहले भगवान राम की नई मूर्ति गुरुवार की दोपहर राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखी गई.

प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पुजारी अरुण दीक्षित ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि भगवान राम की मूर्ति को दोपहर में वैदिक मंत्रोचार के बीच गर्भ गृह में रखा गया. उन्होंने कहा कि ‘प्रधान संकल्प’, ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा द्वारा किया गया. उन्होंने कहा कि इसके अलावा अन्य अनुष्ठान भी आयोजित किए गए तथा ब्राह्मणों को वस्त्र भी दिए गए.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ‘एक्स’ पर अपनी एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. पोस्ट में कहा गया है कि ‘अयोध्या में जन्म भूमि स्थित राम- मन्दिर में आज दिन में 12:30 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ. दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा ‘प्रधान संकल्प’ होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को संपन्न हुए.

Related Articles

Back to top button