Booster Dose: छत्तीसगढ़ में 10 दिन के अंदर 16.25 लाख लोगों ने लगवाए बूस्टर डोज, प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना केस

Booster Dose: छत्तीसगढ़ में पिछले दस दिनों यानी 15 से 24 जुलाई में कोरोना से बचाव के लिए 16 लाख 25 हजार 792 लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगवाया है। राज्य के 24 लाख 95 हजार 168 नागरिकों ने अब तक यानी 24 जुलाई तक प्रिकॉशन डोज लगवा लिया है। कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई से प्रदेश भर में 18 साल से 59 साल के लोगों को भी सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है।

पहले इन केंद्रों पर सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या इससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को ही निशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी पात्र लोगों से प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवाने की अपील की है। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 75 दिनों तक चलने वाले कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव के तहत आगामी 30 सितम्बर तक 18 साल से 59 साल के लोगों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाया जाएगा। प्रदेश में इस अभियान के अंतर्गत 18 साल से अधिक उम्र के एक करोड़ 70 लाख पात्र लोगों को निःशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी शासकीय अस्पतालों के साथ-साथ चिन्हांकित स्थलों पर कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज़ निशुल्क लगाई जा रही है। (Booster Dose)

यह भी पढे़ं:- Bhus Khalan: बारिश के बाद कुल्लू में हुआ भारी भूस्खलन, देखिए रोंगटे खड़े करने वाला LIVE वीडियो

6 माह बाद लगवा सकते हैं बूस्टर डोज

कोरोना टीकाकरण के राज्य नोडल अधिकारी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक विलास संदिपान भोसकर ने बताया कि अमृत महोत्सव के तहत प्रिकॉशन डोज की निःशुल्क सुविधा दी जा रही है। इसके लिए सभी जिलों को विशेष कार्ययोजना के संचालन के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के सभी कोविड वैक्सीनेशन केंद्रों पर यह सुविधा दी जा रही है। ऐसे लोग जिन्हें कोविड वैक्सीन का दूसरा टीका लगाए छह माह या 26 सप्ताह पूर्ण हो चुके हैं, वे इन केन्द्रों पर जाकर निःशुल्क बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। इसके लिए कोविन एप पर अपना पंजीयन करा सकते हैं।टीकाकरण संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए निःशुल्क टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 24 घंटे के अंदर कोरोना के 543 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। वहीं 465 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज हुए हैं। (Booster Dose)

Related Articles

Back to top button