Booster Dose Free: 18 साल से ज्यादा वालों को भी लगेगा फ्री में बूस्टर डोज, मोदी कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

Booster Dose Free: देश में अब 18 साल से ज्यादा आयु वर्ग को भी फ्री में बूस्टर डोज लगाया जाएगा। मोदी कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 15 जुलाई से शुरू होकर अगले 75 दिनों तक 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का फ्री बूस्टर डोज दिया जाएगा। देश में 18 से 59 साल के आयु वर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे। 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जाएगा, जिसकी शुरुआत 15 जुलाई से हो सकती है। मोदी कैबिनेट ने इसको लेकर बैठक में बड़ा फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें:- Transfer Of Policemen: छत्तीसगढ़ में SP और ASP समेत 41 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर, आदेश जारी 

जानकारी के मुताबिक बूस्टर डोज के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को बूस्टर डोज दी गई है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों समेत फ्रंटलाइन वर्कर्स करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं। (Booster Dose Free)

अधिकारियों के मुताबिक भारत की अधिकांश आबादी ने 9 महीने पहले अपनी दूसरी खुराक लगवा ली थी। ICMR और अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद करीब छह महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है और बूस्टर खुराक लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। (Booster Dose Free)

मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार 75 दिन के लिए एक विशेष अभियान चलाने की योजना बना रही है, जिसमें 18 साल से 59 साल आयुवर्ग के लोगों को 15 जुलाई से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ऐहतियाती खुराक मुफ्त दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच अंतराल को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया था। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर ऐसा किया गया था। वहीं केंद्र सरकार के इस फैसले से लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में तीसरा सुरक्षा कवच मिलेगा। (Booster Dose Free)

Related Articles

Back to top button