राजीव युवा मितान क्लब से मिल रहा युवाओं को रोजगार, पढ़ें पूरी खबर

Rajiv Yuva Mitan Club: राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर प्रदेश के युवा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा और यहां के रीति-रिवाज को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी हो रहे हैं। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में नगरीय और पंचायत क्षेत्रों में गठित 481 राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर यहां के युवा क्षेत्र के विकास समेत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंद हितग्राहियों तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में ‘लाल आतंक’ का प्रहार, 3 जवान शहीद, 6 नक्सली ढेर

जिले में नगरीय और पंचायत क्षेत्रों में राजीव युवा मितान क्लब के 102 सदस्यों को कलेक्टर विजय दयाराम के. की पहल पर मीटर रीडिंग और बिजली बिल वितरण का कार्य करने की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका निर्वहन मितान क्लब के सदस्य बखूबी कर रहे हैं। बलरामपुर-रामानुगंज मीटर रीडिंग के कार्य में संलग्न सदस्यों की संख्या में प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल है। जहां के विकासखंड बलरामपुर में 38, रामचन्द्रपुर में 7, वाड्रफनगर में 24, राजपुर में 15, शंकरगढ़ में 5, विकासखंड कुसमी में 13, क्लब के सदस्य डोर-टू-डोर मीटर रीडिंग और बिल वितरण के कार्य कर रहे हैं। (Rajiv Yuva Mitan Club)

इस कार्य के एवज में उन्हें प्रति मीटर रीडिंग के आधार पर 7 रूपए का भुगतान किया जा रहा है। ऊर्जावान युवाओं की टीम इस कार्य को आम नागरिकों की सहुलियत के अनुसार समयबद्ध ढंग से कर रही है। इस कार्य के माध्यम से युवाओं को रोजगार का अवसर मिला है और वे अपनी कार्य क्षमता का विकास भी कर पा रहे हैं। राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर मीटर रीडिंग और बिजली बिल वितरण का कार्य कर रहे  पुनित सिंह ने बताया कि वह गरीब परिवार से है और बी.ए.अंतिम वर्ष का छात्र है, उसे अपनी पढ़ाई करने में आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था पर शासन की योजना राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर आज वह अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी कर पा रहा है। (Rajiv Yuva Mitan Club)

पुनित ने इस कार्य से अब तक लगभग 02 लाख रूपये कमाये हैं, इस पैसे का उपयोग उसने अपनी और अपने भाई-बहनों की पढ़ाई के लिए कर रहा है। पुनित ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जिला प्रशासन को राजीव युवा मितान क्लब की स्थापना करने पर धन्यवाद दिया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न राजीव गांधी के युवा भारत के सपने को साकार करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है, जिसमें प्रदेश में चरणबद्ध ढंग से राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जा रहा है। क्लब में युवा सदस्यों को जोड़ा जा रहा है ताकि युवा शक्ति को संगठित करके उनकी ऊर्जा का उपयोग छत्तीसगढ़ के सर्वांगीण विकास के लिए कर सके। (Rajiv Yuva Mitan Club)

Related Articles

Back to top button