CM साय ने बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को दी शुभकामनाएं, कहा- तनाव मुक्त होकर दें एग्जाम

CG Board Exam 2024: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 1 मार्च से 12वीं और 2 मार्च से 10वीं बोर्ड की शुरू हो रही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों को अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी ने अच्छी तैयारी की होगी और आपका परीक्षा फल भी अच्छा रहेगा। मुख्यमंत्री साय ने अपने संदेश में कहा कि आप सभी भय और तनाव मुक्त होकर परीक्षा में शामिल हो और अपना स्वाभाविक प्रदर्शन करें। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा‘ के दौरान बच्चों को दिए सुझावों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ा है, विद्यार्थी उनके टिप्स को जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ें:- कैबिनेट मंत्री राजवाड़े ने देर रात तक सुनी महिलाओं की समस्याएं, पढ़ें पूरी खबर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके परिश्रम से परिणाम निर्धारित होते हैं। सालभर आपने जो पढ़ाई और मेहनत की है उसका अच्छा परिणाम आप सभी को मिलेगा। परीक्षाएं जीवन की सफलता का अंतिम पड़ाव नहीं है। पढ़ाई आपके जीवन में आगे बढ़ने के रास्ते को प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के हित में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। इस निर्णय अनुसार एक शैक्षणिक सत्र में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इन दोनों ही परीक्षाओं में छात्रों को जिसमें ज्यादा अंक मिलेगा उसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार होगा। शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों को अपनी शुभकामनाएं दी। (CG Board Exam 2024)

अभिभावक, बच्चों पर दबाव न डालें: मंत्री अग्रवाल

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि सभी छात्रों को बिना किसी तनाव के परीक्षा में शामिल होना चाहिए और अभिभावकों को भी इस घड़ी में बच्चों का मनोबल बढ़ाना चाहिए। मंत्री अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी तैयारी पर भरोसा रखना चाहिए और शांत मन से परीक्षा देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा सिर्फ ज्ञान की परीक्षा नहीं है, बल्कि यह एक अवसर है अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालें और उन्हें प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि इस समय बच्चों का मनोबल बढ़ाना सबसे महत्वपूर्ण है। सरकार ने परीक्षाओं को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के अनुचित साधन का प्रयोग न करें।  (CG Board Exam 2024)

Back to top button