PM जनमन योजना से विशेष पिछड़ी जनजातियों तक पहुंच रही है विकास की रोशनी: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

Minister Giriraj in Korba: प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान (पीएम जनमन योजना) के दो महीने पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय (PVTG) वर्ग के 01 लाख लाभार्थियों को पीएम आवास योजना की पहली किस्त के लिए राशि जारी की। इसी तरह सड़क निर्माण विद्युतीकरण परियोजना को स्वीकृति, नल से स्वच्छ जल परियोजना, वन धन विकास केंद्रों की स्वीकृति समेत अन्य विकास कार्यों की सौगात दी। पीएम जनमन कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल रूप से संबोधित किया। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लाभार्थियों से संवाद भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक ओर जहां अयोध्या में दीपावली मनाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर पीएम जनमन योजना से एक लाख अति पिछड़े जनजातीय वर्ग के घरों में दिवाली मन रही है। उन्होंने योजना से लाभान्वित हुए लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस साल की दीवाली आप अपने नए पक्के घरों में मनाएंगे।

यह भी पढ़ें:- केंद्रीय मंत्री शेखावत ने किया 9 करोड़ 64 लाख रुपए लागत के सड़कों का भूमिपूजन, 12 कमार बसाहट को जोड़ने की तैयारी

कोरबा जिले के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय छुरीकला में आयोजित पीएम जनमन का कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने विभागीय योजनाओं से लाभान्वित हुए हितग्राहियों से योजनाओं से मिल रहे लाभ के विषय में चर्चा की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि देश भर के विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लोगों तक विभिन्न शासकीय योजनाओं से मूलभूत सुविधाओं का लाभ पहुचाने के लिए पीएम जनमन योजना संचालित की जा रही है, जिससे विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग तक विकास की रोशनी पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर 2023 जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर भगवान बिरसमुंडा की जयंती के अवसर पर झारखण्ड के खूंटी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आदिवासी न्याय महाभियान की शुरुआत की थी। (Minister Giriraj in Korba)

पिछले दो माह में योजना से पीवीटीजी बसाहटों में आवास, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क जैसे अनेक मूलभूत सुविधाएं देने का काम सफलता के साथ कर रहे हैं। मंत्री लखन लाल देवांगन ने कार्यक्रम में जनमन योजना के बारे में बताते हुए कहा कि जन का मतलब जनता जनार्दन है और मन का अर्थ उनके मन की बात है। अर्थात् जनता के मन की बात को पूरा करने के लिए सरकार ने मन बना लिया है। पीएम जनमन योजना से विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के शत प्रतिशत लोगों विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा।कोरबा जिले में पीएम जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति बसाहटों में शिविर लगाकर उन्हें विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 4,554 लोगों का आधार कार्ड, 3760 लोगों का आयुष्मान कार्ड 1706 हितग्राहियों का जाति प्रमाण पत्र, 748 व्यक्तियों के जनधन बैंक खाते, 670 किसान क्रेडिट कार्ड और 710 वनाधिकार पट्टा प्रदान किया गया। (Minister Giriraj in Korba)

 

वहीं 879 लोगों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ और 298 पक्के घर का निर्माण के लिए पंजीयन किया गया है, जिनके खातों में आज प्रधानमंत्री द्वारा आवास निर्माण के लिए पहली किस्त की राशि अंतरित की गई है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री सिंह समेत अन्य अतिथियों द्वारा पीव्हीटीजी वर्ग के लोगों को विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया। जिसके अंतर्गत फूटामुड़ा ग्राम के पहाड़ी कोरवा रत्तुसिंह कोरवा और बिनु सिंह कोरवा को आयुष्मान कार्ड, नेहा, फूलबाई, दशोदा, नव्या, जय विजय और रतन सिंह को आधार कार्ड प्रदान किया गया। (Minister Giriraj in Korba)

वनोपज संग्रहण के अंतर्गत लक्ष्मी मारको को कोदो संग्रहण कार्य के लिए 16 हजार और सियाराम को माहुल पत्ता संग्रहण कार्य के लिए 7500 रूपए का चेक प्रदान किया गया। मत्स्य संपदा योजनांतर्गत रामशंकर बिंझवार और आत्माराम केंवट को मत्स्य जाल, शांति बाई, रामकुमारी को आईस बॉक्स प्रदान किया गया। कार्यक्रम में 378 लोगों को वनाधिकार पट्टा प्रदान किया गया। इनमें पीव्हीटीजी वर्ग के लाभार्थियों की संख्या 79 है। साथ ही पीव्हीटीजी वर्ग के 50 लोगों को सोलर किट बल्ब प्रदान किया गया।कार्यक्रम के बाद अतिथियों द्वारा विभिन्न शासकीय स्टॉलों और विद्यालय में बच्चों द्वारा तैयार किए गए आकर्षक मॉडल का अवलोकन किया गया। केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत एक मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उन्होंने एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर में केन्द्रीय मंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने चार-चिरौंजी के पौधे का रोपण कर सामाजिक वानिकी को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। (Minister Giriraj in Korba)

Related Articles

Back to top button