पिता ने बेटी की जबरन कराई दूसरी शादी, युवती ने पीएम से लगाई मदद की गुहार

CG NEWS : छत्तीसगढ़ के कांकेर से एक अजब-गजब मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर एक युवती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, और एक्टर सोनू सूद को ट्वीट करके खुद को बचाने के लिए मदद मांगी है। तान्या शर्मा नाम से युवती का ट्विटर अकाउंट है। उसने अपने ट्विटर पेज पर लिखा- मैं पढ़ना चाहती हूं, मेरे सपने टूट गए, जबरदस्ती मेरी शादी करा दी गई। मैं जीना चाहती हूं… मुझे बचा लीजिए।

यह भी पढ़ें:- RAIPUR NEWS : ब्लू वाटर में नहाने उतरे युवकों की मौत, तीनों शव बरामद

इस ट्वीट के बाद महिला और बच्चियों के खिलाफ होने वाली प्रताड़ना को रोकने का काम करने वाली टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो पता चला यह मामला कांकेर जिले के अंतागढ़ का है। ट्वीट करने वाली युवती तान्या शर्मा का ही नाम तरुणा शर्मा है। इसके बाद टीम ने कांकेर की सखी वन स्टाॅप सेंटर और अंतागढ़ पुलिस को पूरी जानकारी दी। (CG NEWS)

शनिवार को अंतागढ़ पुलिस नवविवाहिता के घर पहुंचकर उसे वहां से सुरक्षित निकाला। इस बीच खुलासा हुआ कि, अंतागढ़ का परिवार जिस युवती को बहू बनाकर अपने घर लाया है। वह पहले से शादीशुदा है, और वो अपने पहले पति के पास जाना चाहती है। फिलहाल उसे कांकेर के सखी सेंटर में रखा गया है। जहां रविवार को उसे वापस ले जाने उसका दूसरा पति पहुंचा लेकिन युवती ने उसके साथ जाने से इनकार कर दिया। (CG NEWS)

जाने पूरा मामला…

इस पूरे मामले की शुरुआत राजस्थान के छोटे से गांव बालेसर जिला जोधपुर से होती है। जहां सुरेंद्र सांखला और तरुणा शर्मा गांव की प्राथमिक शाला में पढ़ते थे। इस बीच दोनों में पहले दोस्ती हुई और फिर एक दूसरे को पसंद करने लगे। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जनवरी 2023 में घर से भागकर कोर्ट में प्रेम विवाह कर लिया।

युवती के पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। करीब दस दिन बाद दोनों की तलाश करके उन्हें बालेसर थाना लाया गया। यहां बयान दर्ज कराने के बाद दोनों को अलग कर दिया गया। फिर लड़की के पिता ने करीब एक महीने पहले कांकेर के अंतागढ़ में जितेंद्र जोशी से बेटी की दूसरी शादी करा दी। बेटी के प्रेम विवाह की जानकारी भी जितेंद्र और उसके परिवार को नहीं दी गई थी।

पीड़ित युवती ने कहा 

युवती के अनुसार उसे पिछले पांच माह से उसका परिवार राजस्थान और गुजरात के अलग अलग शहरों में कैद कर रखा है। उसके पास न तो मोबाइल है, और न ही उसे किसी से बात करने दिया जाता है। दबाव डालकर पहले राजस्थान में ही एक युवक से सगाई करा दी गई थी लेकिन वह अपराधी प्रवृत्ति का निकला। 

बाद अप्रैल में रायपुर लाया गया। यहां किसी रिश्तेदार के माध्यम से अंतागढ़ में जितेंद्र नाम के युवक से मेरी दूसरी शादी कराने की बात कही। इधर जितेंद्र का परिवार भी शादी के लिए राजी हो गया। जिसके बाद 1 मई को मेरी शादी करा दी। इसके बाद मैं कैद हो गई। यहां मुझे प्रताड़ित किया गया।

शुक्रवार को मुझे इलाज के लिए रायपुर लाया गया, इस बीच मैंने अस्पताल में एक अनजान युवक से मोबाइल मांगकर अपने पहले पति के नंबर पर मैसेज भेजा,और ट्वीट के जरिए प्रताड़ना की शिकायत कराई।  तरुणा शर्मा ने कहा, मैं पहले से शादीशुदा हूं। दोबारा शादी के लिए परिवार ने दबाव बनाया। बिना किसी दबाव के राजी खुशी शादी कर रही हूं यह साबित करने बालेसर में घर पर पुलिस बुला ली गई। कागज पर हस्ताक्षर कराए गए। मुझे पांच माह तक कैद करके रखा गया। अब मैं न अपने परिवार के पास और न ही अंतागढ़ जाना चाहती हूं।

 मेरा परिवार मेरे लीगल पति को भी यहां आने नहीं देगा। जब तक मेरी शादी नहीं हुई थी उसे भी धमकी देकर उस पर पूरी नजर रखी गई। मेरे दूसरे पति को जब मैंने जानकारी दी तो वह मुझे कभी बहन तो कभी आंटी कहता था। उसने मौली के रूप में राखी भी बंधवाई। अब मैं नारी निकेतन जाना चाहती हूं। इसके बाद अपने पहले पति के साथ जाना चाहूंगी।

इधर राजस्थान निवासी युवती के प्रेमी और पहले पति सुरेंद्र सांखला ने कहा, तरुणा शर्मा उसकी बचपन की मोहब्बत है। बचपन से एक साथ पढ़ाई किए,और खेले-कूदे हैं। वह हर स्थिति में मुझे स्वीकार है। मैं उसे अपने पास रखूंगा। मैंने उससे लीगल शादी भी की है। इधर दूसरे पति जितेंद्र जोशी ने कहा, युवती उसे तरह-तरह से ब्लैक मेल करती थी। उसने कांच की चूड़ियां खा ली। उसका दिल रखने मैने उससे मौली बंधवा ली थी। मैने उसे कभी बहन या आंटी नहीं कहा। मुझे फंसाया गया है। मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई। शादी नहीं करने के लिए एक बार बोल देती तो मैं जबरदस्ती शादी नहीं करता। पहले मेरे लिए कई रिश्ते आए लेकिन समाज की लड़की नहीं मिलने से शादी नहीं किया। जब समाज की लड़की मिली तो शादी कर लिया। मैं उसे अपने साथ रखना चाहता हूं।

सखी सेंटर की सूचना पर किया रेस्क्यू

सखी वन स्टाप सेंटर प्रभारी प्रीति तिवारी ने कहा, इस प्रकरण में हम मीडिया को काई जानकारी नहीं दे सकते। यह हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। अंतागढ़ पुलिस ने लड़की को यहां पहुंचाया है। अंतागढ़ थाना प्रभारी रोशन कौशिक ने कहा, रायपुर से सूचना के बाद सखी सेंटर की सूचना पर अंतागढ़ में युवती के घर पहुंचकर उसे वहां से लाया गया है। फिलहाल उसे सखी सेंटर कांकेर में रखा गया है।

Related Articles

Back to top button