CG Rain Alert: मौसम विभाग ने जारी की भारी बरिश की चेतावनी, आसमानी बिजली से बचाव जरूरी

CG Rain Alert: मौसम विज्ञान केन्द्र लालपुर रायपुर के मौसम वैज्ञनिक ने आगामी 48 घंटों के लिए प्रदेश के विभिन्न संभागों में बारिश संबंधी चेतावनी जारी की है। प्रदेश के सरगुजा तथा बिलासपुर संभाग के एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अतिभारी बारिश और वज्रपात होने की संभावना व्यक्त की है। इसी तरह से रायपुर और दुर्ग संभागों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश और वज्रपात होने की संभावना व्यक्त की गई है। 

यह भी पढ़ें : Collector Doman Singh: न डांट न फटकार, प्रेम से ही करा गए सब काम, जिले के स्वास्थ्य एवं शिक्षा सुधार में किए अब तक का बेहतरीन कार्य

 मानसून के दौरान भारी वर्षा और आसमानी बिजली की संभावना बनी रहती है। मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर और राज्य शासन के आपदा एवं प्रबंधन विभाग द्वारा भारी बारिश और आसमानी बिजली (वज्रपात) के प्रभावों की जानकारी  और इससे बचाव के उपाय जन सामान्य की जानकारी के लिए जारी किए गए हैं। आकाशीय बिजली गिरने और अत्याधिक बारिश के प्रभावों की जानकारी जनसामान्य को दी गई है कि घास-फूस की झोपड़ियों और एस्टेबटस की छत वाले घरों और कारों को नुकसान हो सकता है, छत के टॉप उड़ सकते हैं। अधूरे बंधे धातु की चादरें उड़ सकती है। पेड़ की शाखाओं के टूटने से बिजली और संचार लाइनों को नुकसान पहुंच सकता है और खड़ी फसलों को भी नुकसान होता है। बिजली जमीन पर गिरती है। (CG Rain Alert)

अत्याधिक गरज-चमक के बाद संबद्ध वर्षा के कारण नदी-नालों में अचानक बाढ़ आती है। मौसम वैज्ञनिकों ने आम-जनों को बिजली चमकने एवं बादलों की गर्जना के संबंध में सुझाव दिए है कि अलग-थलग पड़े पेड़ों के नीचे आश्रय न लें। तालाबों, झीलों और बाहरी पानी वाले क्षेत्र (जैसे धान की रोपाई) से तुरंत बाहर निकलें और दूर रहें। गड़गड़ाहट सुनने के बाद घर के अंदर जाएं या सुरक्षित पक्के आश्रयों की तलाश करें। अंतिम गड़गड़ाहट की आवाज सुनने के बाद 30 मिनट तक घर के अंदर रहें। अगर कोई आश्रय उपलब्ध नहीं है, तो तुरंत उकडू बैठ जाएं। यात्रा के दौरान गरज हो रही हो तो कार या बस टेªन के अंदर ही रहें। बिजली/इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग न करें और बिजली की लाइनों से दूर रहें। (CG Rain Alert)

सड़कें, स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में जल जमाव और मुख्य रूप से उपरोक्त क्षेत्र के शहरी क्षेत्रों के अंडरपासों बंद हो सकते हैं। भारी वर्षा के कारण दृश्यता में कभी-कभी कमी आ जाती है। राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2022 से अब तक राज्य में 179.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून से आज चार जुलाई तक रिकार्ड की गई बारिश के अनुसार गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलें में सर्वाधिक 280.9 मिमी और बलरामपुर जिले में सबसे कम 105.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है। (CG Rain Alert)

राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सरगुजा में 110.4 मिमी, सूरजपुर में 162.2 मिमी, जशपुर में 108.3 मिमी, कोरिया में 186.4 मिमी, रायपुर में 108.3 मिमी, बलौदाबाजार में 185.6 मिमी, गरियाबंद में 220.0 मिमी, महासमुंद में 171.5 मिमी, धमतरी में 161.2 मिमी, बिलासपुर में 205.4 मिमी, मुंगेली में 234.5 मिमी, रायगढ़ में 202.6 मिमी, जांजगीर-चांपा में 320.8 मिमी, कोरबा में 174.5 मिमी, दुर्ग में 148.2 मिमी, कबीरधाम में 164.8 मिमी, राजनांदगांव में 173.7 मिमी, बालोद में 232.3 मिमी, बेमेतरा में 147.0 मिमी, बस्तर में 167.2 मिमी, कोंडागांव में 157.1 मिमी, कांकेर में 143.8 मिमी, नारायणपुर में 170.0 मिमी, दंतेवाड़ा में 166.9 मिमी, सुकमा में 148.0 मिमी और बीजापुर में 274.2 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई।

Related Articles

Back to top button