चारधाम यात्रियों की संख्या 20 लाख के पार, 4 जून तक 40 लाख से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Chardham Pilgrims Number: उत्तराखंड में चारधाम तीर्थयात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। ये आंकड़ा अब 20 लाख के पार पहुंचा गया है। वहीं 4 जून तक 40 लाख से ज्यादा लोगों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। उत्तराखंड सरकार के मुताबिक अब तक सबसे ज्यादा 7.13 लाख तीर्थयात्री बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 15 जून तक केदारनाथ धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद किए गए हैं। उत्तराखंड के चार धामों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हुई है।

यह भी पढ़ें:- बिहार में भरभराकर गिरा निर्माणाधीन पुल, घटना का LIVE वीडियो आया सामने

पर्यटन विभाग के मुताबिक मौसम साफ होने पर रोजाना 60 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन कर रहे हैं। उत्तराखंड के तीन मंदिरों में महिलाओं और लड़कियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। हरिद्वार के दक्ष प्रजापित मंदिर, पौड़ी के नीलकंठ महादेव मंदिर और देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर में लड़कियां छोटे कपड़े पहनकर दर्शन के लिए नहीं जा सकेंगी। इन तीनों मंदिरों को मैनेज करने वाले महानिर्वाणी अखाड़े ने ये आदेश जारी किया है। (Chardham Pilgrims Number)

इसी तरह मथुरा-वृंदावन के सभी मंदिरों में छोटे कपड़े पहनने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये ड्रेस कोड मंदिर परिसर में प्रवेश करने वाले सभी भक्तों के ऊपर लागू होगा। इसके साथ ही मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भारतीय परंपरा के मुताबिक ही कपड़ों को पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं। जिन मंदिरों में ये ड्रेस कोड लागू  करने की बात सामने आ रही है उनमें आगरा के कैलाश महादेव मंदिर समेत कई मंदिर शामिल है। आगरा की तरह ही मथुरा का राधा बल्लभ समेत कई मंदिरों में भी इसी तरह का निर्देश दिया गया है। मंदिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं को कहा गया है कि अगर वो मंदिर आते हैं तो भारतीय परंपरा के अनुसार ही कपड़े पहनकर आएं नहीं तो उन्हें मंदिरों में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। (Chardham Pilgrims Number)

Related Articles

Back to top button