भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश, विमान में सवार दोनों पायलट शहीद

Cheetah Helicopter Crash: अरुणाचल प्रदेश में चीन बॉर्डर के पास भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। वहीं हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए हैं। ये लेफ्टिनेंट कर्नल और मेजर रैंक के अधिकारी थे। सेना के मुताबिक विमान मंडला पहाड़ी इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। डिफेंस गुवाहाटी के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि आर्मी एविएशन का चीता हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश के बोम्डियाल के पास ऑपरेशनल उड़ान पर था। इसी दौरान सुबह 9:15 बजे इसका एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया था। 

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- अडाणी मुद्दे पर डरे हुए हैं PM मोदी

अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने बताया कि दोपहर करीब 12.30 बजे बंगजालेप दिरांग थाने के ग्रामीणों ने सूचना दी कि एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। लिहाजा सेना, एसएसबी और पुलिस की सर्च और बचाव टीम मौके के लिए रवाना हो गई। अभी तक हादसे की कोई फोटो सामने नहीं आई है, क्योंकि क्षेत्र में कोई सिग्नल नहीं है। वहीं कोहरे के चलते दृश्यता भी 5 मीटर है। (Cheetah Helicopter Crash)

इससे पहले साल 2022 में भी इंडियन आर्मी का चीता हेलीकॉप्ट तवांग के पास क्रैश हो गया था। इस हादसे में दो पायलटों में से एक की मौत हो गई थी। असम के तेजपुर में सेना के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया था कि तवांग के पास अग्रिम क्षेत्र में उड़ान भर रहा सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर 5 अक्टूबर 2022 में सुबह करीब 10 बजे एक नियमित उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों पायलटों को पास के एक अस्पताल ले जाया गया था,लेकिन एक को नहीं बचाया जा सका। मृतक पायलट की पहचान लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव के रूप में हुई थी। (Cheetah Helicopter Crash)

6 सालों में सेना के 18 हेलीकॉप्टर क्रैश

बता दें कि पिछले पांच सालों में भारतीय मिलिट्री यानी तीनों सेनाओं के 18 हेलीकॉप्टर क्रैश हो चुके हैं। ये जानकारी पिछले साल 17 दिसंबर को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राज्य रक्षामंत्री अजय भट्ट ने दी थी। 2017 से लेकर 2021 तक 15 हादसे हुए थे। इसके बाद तीन हादसे और हो चुके हैं। इसमें से दो हादसे साल 2022 के अक्टूबर महीने में ही हुए थे। इसमें रुद्र और चीता हेलीकॉप्टर शामिल थे। (Cheetah Helicopter Crash)

Related Articles

Back to top button