कर्नाटक के नए CM का कल होगा ऐलान, सिद्धारमैया के नाम पर मुहर: सूत्र

Karnataka New CM News: कर्नाटक में कल यानी बुधवार को नए CM के नाम का ऐलान किया जाएगा। बुधवार को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी। वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे विधायक दल के नेता का ऐलान करेंगे। मंगलवार शाम CM पद के दोनों दावेदार डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके घर पर जाकर मिले। दोनों नेता 50-50 फॉर्मूले से सहमत नहीं है।

यह भी पढ़ें:- अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 7 लोगों की हुई मौत

वहीं कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष दोनों नेताओं से मुलाकात के बारे में अब सोनिया गांधी को रिपोर्ट देंगे। राहुल और सोनिया से बात करने के बाद खड़गे कल बेंगलुरु जाएंगे। इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम लगभग तय हो गया है। डीके शिवकुमार को लोकसभा चुनाव तक इंतजार करने को कहा है। तब तक उन्हें डिप्टी CM बनाया जाएगा। साथ ही दो महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए जाएंगे। (Karnataka New CM News)

मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता: DK

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु में कहा कि हम सब एक हैं। हम 135 हैं। मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता। वे भले ही मुझे पसंद करें या नहीं। मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं। मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा। हमने कांग्रेस पार्टी को बनाया। हमने इस घर को बनाया। मैं इसका हिस्सा हूं। उन्होंने कहा कि एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देती है। सोनिया गांधी हमारी आदर्श हैं। कांग्रेस हर किसी के लिए परिवार की तरह है।

लोकसभा में 20 सीट जीतना अगला लक्ष्य: DK

DK ने कहा कि हमारा संविधान बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी के हितों की रक्षा करनी है। लोकसभा में 20 सीट जीतना हमारा अगला लक्ष्य है। बता दें कि 13 मई को चुनाव का परिणाम आने के बाद से अब तक कांग्रेस CM का ऐलान नहीं कर सकी है। इधर, कर्नाटक के तुमकुरु में कांग्रेस नेता परमेश्वर के समर्थकों ने उनके लिए मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर धरना दिया। कर्नाटक के नेता बीके हरिप्रसाद ने कहा कि ऑब्जर्वर्स की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष फैसला लेंगे। इसमें कोई देरी नहीं होगी। हम प्रक्रिया को फॉलो कर रहे हैं। (Karnataka New CM News)

लिंगायत समुदाय से CM बनाने की मांग

इधर, अखिल भारतीय वीरशैव महासभा ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखकर मांग की है कि लिंगायत समुदाय के किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाए। इससे पहले डीके शिवकुमार ने कहा था कि कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं, लेकिन मेरे पास एक भी विधायक नहीं है। मैंने फैसला कांग्रेस हाईकमान पर छोड़ दिया है। मैं सिंगल मैन मेजॉरिटी हूं। मैं मानता हूं एक व्यक्ति साहस होने पर मेजॉरिटी बन जाता है। 

ज्यादातर विधायकों का सपोर्ट सिद्धारमैया के साथ

बता दें कि कर्नाटक में कुरुबा आबादी 7%, लिंगायत 16%, वोक्कालिगा 11%, SC-ST करीब 27% हैं। यानी कांग्रेस इस फैसले से 61% आबादी को साधना चाहती है। हालांकि कांग्रेस संगठन से जुड़े लोगों ने डीके शिवकुमार की ऑर्गेनाइजेशनल स्किल को देखते हुए उन्हें CM बनाने की वकालत की है। ये तर्क दिया जा रहा है कि सिद्धारमैया विपक्ष के नेता और CM दोनों ही रह चुके हैं। उनकी उम्र भी ज्यादा है। इसलिए डीके शिवकुमार को CM बनाया जाना चाहिए। पब्लिक ओपिनियन डीके शिवकुमार के पक्ष में है। हालांकि ज्यादातर विधायकों का सपोर्ट सिद्धारमैया के साथ है।

लोकसभा के लिए तैयारी में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस हाईकमान इस विकल्प के बारे में भी सोच रहा है कि डीके शिवकुमार को 2024 के लोकसभा चुनाव तक प्रदेश अध्यक्ष बनाकर रखा जाए, ताकि जिस तरह उन्होंने विधानसभा चुनाव को मैनेज किया है उसी तरह लोकसभा चुनाव में भी पार्टी बड़ी जीत हासिल कर सके। हालांकि उन्हें डिप्टी CM बनाए जाने की संभावना ज्यादा है। अभी कर्नाटक में लोकसभा की 28 में से सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस का सांसद है, जो डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश हैं। उन्होंने बेंगलुरु रूरल सीट से चुनाव जीता था। विधानसभा जीत के बाद कांग्रेस चाहती है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में 28 में से कम से कम 20 सीटें पार्टी को मिले। (Karnataka New CM News)

Related Articles

Back to top button