First Underwater Metro : अब पानी के भीतर करिए रेल सफर, PM मोदी ने देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो का किया शुभारंभ

First Underwater Metro : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को कोलकाता (Kolkata) में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग का शुभारंभ किया. उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी की. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का समय लगेगा.

दो स्टेशनों- हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच बनी इस सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है, जिसे 4965 करोड़ रुपये की लगात से तैयार किया गया है. इसमें, 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है. इसके अलावा हुगली नदी के नीचे स्थापित हावड़ा मेट्रो स्टेशन, देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन भी होगा.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में शुरू होंगे कर्मकांड, ज्योतिष विज्ञान और योगदर्शन में डिप्लोमा कोर्स, शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है. इस कॉरिडोर में वर्तमान में साल्ट लेक सेक्टर पांच से सियालदह तक का हिस्सा व्यावसायिक रूप से परिचालन में है. मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी. मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी. (First Underwater Metro)

अंडरवाटर मेट्रो टिकट का किराया
अंडरवाटर मेट्रो के लिए टिकट 5 रुपये से शुरू होती है और यात्रा की गई दूरी के आधार पर 50 रुपये तक किराया होगा। पहले दो किलोमीटर के लिए किराया 5 रुपये से शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है, लंबी दूरी के लिए 50 रुपये तक पहुंच जाता है।

मध्य रेलवे के अनुसार कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का आज उद्घाटन किया गया है, यात्री सेवाएं बाद की तारीख में शुरू होंगी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान शहरी गतिशीलता में आसानी सुनिश्चित करने के रास्ते बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अन्य ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई. इनमें शामिल हैं – कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड.

इनके अलावा, पीएम मोदी ने रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड तक पुणे मेट्रो को भी राष्ट्र को समर्पित किया. इसमें एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार परियोजना (चरण आईबी); ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार; और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड शामिल है. दोपहर बाद, पीएम मोदी के पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने की उम्मीद है, वहीं संदेशखाली भी स्थित है. (First Underwater Metro)

Related Articles

Back to top button