छत्तीसगढ़ के DGP ने लिखा NIA DG को लिखा पत्र, BJP नेताओं की हत्या मामले की जांच की मांग

Chhattisgarh DGP Letter NIA: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार भयमुक्त और विधिसम्मत शासन व्यवस्था प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने अपराध पर लगाम लगाए जाने और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस के संवेदनशील रवैये के साथ नक्सलवादियों के आत्मसमर्पण के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि विकास, विश्वास और सुरक्षा की रणनीति के कारण ही प्रदेश में नक्सली हिंसा की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगी है। प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले चार सालों में नक्सली उन्मूलन को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- स्वादिष्ट मिलेट व्यंजनों से महक उठेगा राजधानी का सुभाष स्टेडियम, पढ़ें पूरी खबर

राज्य सरकार द्वारा पुलिस आधुनिकीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को आधुनिक हथियार, सुरक्षा उपकरण, आवश्यक  प्रशिक्षण और वाहन उपलब्ध करा रही है। बीते साल सरकार के द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर और छत्तीसगढ़ पुलिस के संवेदनशील व्यवहार के कारण 555 नक्सलवादियों ने आत्मसमर्पण किया है, जो एक बड़ी  सफलता है। इसी दौरान 46 नक्सलवादियों की पुलिस मुठभेड़ में मौत भी हुई है। बीते चार साल में नक्सल पीड़ित क्षेत्रों में 900 से ज्यादा परिवारों को मुकदमों से मुक्ति दिलाई जा चुकी है, जो सरकार की आदिवासियों के हित में दूरदर्शी सोच और पुलिस की संवेदनशीलता से संभव हो पाया है। (Chhattisgarh DGP Letter NIA)

बस्तर को लेकर चार साल पहले तक देश में कई भ्रांतियां थीं, लेकिन इन चार सालों में सरकार ने सुरक्षा और विश्वास को लेकर कार्य किया है। इस दौरान बस्तर क्षेत्र में विकास के कार्य हुए हैं। इस दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बंद पड़े स्कूलों को फिर से प्रारंभ किया गया, नए अस्पताल खोले गए, ग्रामीणों के लिए पानी और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। प्रत्येक गांव में राशन दुकान खोले गए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किसानों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया गया है और आदिवासियों को उनकी जमीन वापस कराई गई है। (Chhattisgarh DGP Letter NIA)

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने NIA के महानिदेशक को पत्र लिखकर बस्तर में हुई 4 जनप्रतिनिधि की हत्या की जांच की मांग की है। DIG जुनेजा ने कहा है कि नक्सलियों का इलाका लगातार सिकुड़ रहा है, केंद्रीय सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के प्रयास से बीते सालों में नक्सली उन्मूलन में सफलता मिली है और इससे नक्सली बौखलाहट में जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। (Chhattisgarh DGP Letter NIA)

Related Articles

Back to top button