परीक्षा फॉर्म भरने के साथ ही छूटे हुए छात्र-छात्राओं का होगा पंजीयन

Registration in Voter List: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर छूटे हुए पात्र सभी छात्र-छात्राओं का नाम मतदाता सूची में पंजीयन की कार्रवाई परीक्षा फॉर्म भरने के साथ ही की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के दौरान ऐसे सभी शैक्षणिक संस्थानी में अध्ययनरत पात्र छात्र और छात्राओं के पंजीयन समेत उनके फॉर्म ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन वोटर हेल्प लाइन एप और NVSP पोर्टल के माध्यम से प्राप्त करने के लिए प्रत्येक विधानसभा स्तर पर डेडिकेटेड ऐरो की नियुक्ति की गई है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के DGP ने लिखा NIA DG को लिखा पत्र, BJP नेताओं की हत्या मामले की जांच की मांग

युवा और नए मतदाताओं का मतदाता सूची में 100 प्रतिशत पंजीयन करने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया में आवश्यक संशोधन करते हुए पूर्व निर्धारित अर्हता तिथि 01 जनवरी, के साथ अन्य अर्हता तिथियों और 01 अप्रैल, 01 जुलाई समेत 01 अक्टूबर भी जोड़कर साल में 04 मौके उपलब्ध कराए हैं। 17 से ज्यादा आयु वर्ग के ऐसे सभी युवा नागरिक जो 01 अक्टूबर 2023 या इससे पहले की तिथियों में 18 साल की आयु पूर्ण कर रहे हैं। कोई भी पात्र व्यक्ति अपने मतदान के अधिकार से वंचित न हो सके। इसके लिए जिला अंतर्गत स्कूल और कॉलेजों में अध्ययनरत 17 से ज्यादा आयु वर्ग के सभी छात्र और छात्राओं को लक्षित किया जाना आवश्यक हैं। (Registration in Voter List)

कलेक्टर ने दृष्टिबाधित विद्यार्थियों से मिले

महासमुंद कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने जिले के विकासखंड बागबाहरा पहुंचकर समाज कल्याण विभाग से प्राप्त मान्यता और अनुदान प्राप्त फॉर्चून फाउण्डेशन समाज सेवी संस्था के करमापटपर बागबाहरा खुर्द में दृष्टिबाधित विद्यार्थियों से मिले। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मिठाई और चॉकलेट दी। साथ ही संस्था में अध्ययनरत दृष्टिबाधित छात्रों को एक स्मार्ट फोन, 4 स्मार्ट केन के साथ ही 6 ब्रेल कीट सौंपी। सभी छात्र आधुनिक सामग्री पाकर बहुत खुश हुए। संस्था के अध्यक्ष निरंजन साहू ने कलेक्टर का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एस.के. टंडन, उप संचालक समाज कल्याण संगीता सिंह, तहसीलदार रमेश कुमार मेहता, सीईओ जनपद जी.आर. बरिहा साथ ही संस्था के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। (Registration in Voter List)

कलेक्टर क्षीरसागर ने कहा कि दृष्टिबाधित बच्चे दृष्टि या दृष्टि संबंधित किसी समस्या से पीड़ित होते हैं, लेकिन उन्हें सही उपकरणों और प्रशिक्षणों के साथ सुविधाएं मिलती है तो वे एक अच्छी साक्षरता क्षमता विकसित कर सकते हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए ब्रेल, बड़े प्रिंट, सहायक उपकरण, स्पर्श पुस्तकें और श्रवण पुस्तकें काफी उपयोगी होती है। इसलिए इनके लिए ब्रेल प्रिंट वाली किताबें ही खरीदनी चाहिए। जिसके हर पृष्ठ पर ब्रेल और मुद्रित पाठ दोनों हो ताकि दृष्टिबाधित छात्र और वयस्क दृष्टिबाधित छात्र साथ भी पढ़ सके। (Registration in Voter List)

उन्होंने छात्र-छात्राओं के पढ़ाई-लिखाई में उपयोग होने वाली ब्रेललिपि के संबंध में रूचि लेकर जानकारी ली। उन्होंने छात्रों के स्पेशल लर्निंग और कम्प्यूटर कक्ष की भी जानकारी ली। अभी हाल ही में संस्था के इन छात्रों द्वारा पैरा एथलेटिक्स में सफलता पर बधाई और शुभकामनाएं दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। संस्था की गतिविधियां जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। (Registration in Voter List)

Related Articles

Back to top button