होली से पहले छत्तीसगढ़ सरकार का तोहफा, कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का आदेश जारी

Dearness Allowance :  छत्तीसगढ़ के बिजली कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर बढ़ गया है। अब बिजली कर्मचारियों को केंद्र की तरह 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जायेगा। वहीं राज्य सरकार के कर्मचारी अभी भी 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता पर ही अटके हुए हैं। राज्यकर्मी लगातार 8 प्रतिशत डीए बढोत्तरी की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :- लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा चुनाव आयोग

बिजली कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) का लाभ 1.1.2024 से मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ता की वजह से मार्च माह की सैलरी में बढ़ोत्तरी की जायेगी। आदेश के मुताबिक जनवरी 2024 से फरवरी 2025 तक देय महंगाई भत्ते की बकाया राशि का भुगतान माह मार्च 2024 से अप्रैल 2024 के वेतन के साथ दो समान किश्तों में की जायेगी।

देश भर के 50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आम चुनाव से पहले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और पेंशनरों के महंगाई राहत (DR) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। ये बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी। अब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। फैसले से केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों के अलावा 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है। महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी उस फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

Related Articles

Back to top button