Trending

छत्तीसगढ़ : गृहणी चन्द्रमा प्रधान ने साबित कर दिखाया, कड़ी मेहनत कर कैसे पाएं सफलता

रायपुर : दृढ़ निश्चय के साथ कड़ी मेहनत से हर व्यक्ति सफलता हासिल कर सकता है, इसे रायगढ़ की पुसौर विकासखण्ड के ग्राम जकेला निवासी चन्द्रमा प्रधान ने सही साबित किया है। उन्होंने अपने हौसलों से एक सामान्य गृहणी से सफल उद्यमी बनने तक की राह तय की है। अपनी सफलता से वह अब अपने समान अनेक गृहणियों के लिए एक मिसाल बन गई हैं।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : स्वामी आत्मानंद अग्रेजी माध्यम स्कूल पहुंचकर कलेक्टर ने दी नये साल की बधाई,पढ़ें पूरी खबर

चन्द्रमा प्रधान घरेलू कामकाजी महिला थी, लेकिन उनके मन में कुछ करने की ललक और चाह हमेशा से थी। इसी बीच उन्हें खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की योजनाओं के बारे में पता चला। उन्होंने जिला पंचायत रायगढ़ में जाकर खादी ग्रामोद्योग विभाग में संपर्क किया। विभाग में उन्हे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना की जानकारी दी गई। जानकारी मिलने पर चन्द्रमा में काम शुरू करने का उत्साह फिर से जागा और उन्होंने पेयजल संबंधी मिनरल वॉटर प्लांट के लिए वर्ष 2020-21 में ऑनलाईन आवेदन कर दिया। उन्हें सरकार से व्यवसाय के लिए 25 लाख रूपये का ऋण मिला। महिला होने के कारण उन्हे लगभग 35 प्रतिशत ग्रामोद्योग विभाग से अनुदान प्राप्त हुआ। आज उनका उद्योग प्रधान मिनरल वॉटर के नाम से स्थापित हो गया है। यहां सुचारू रूप से मिनरल वाटर बनाया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:वार्षिक राशिफल 2022 : मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा यह साल, जाने अपना भविष्यफल

 प्रधान अपने मिनरल वॉटर प्लांट से पानी पाऊच, केन तैयार करती हैं, जिसका विक्रय आस-पास के क्षेत्र के साथ रायगढ़ जिला मुख्यालय, एनटीपीसी लारा एवं रायगढ़-ओड़िसा के आसपास के इलाकों में किया जा रहा है। उन्होंने उद्योग से अपने बेटों को स्वरोजगार के साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराया है। मिनरल वॉटर प्लांट से उन्हें प्रति माह लगभग 25 से 30 हजार रूपये शुद्ध लाभ प्राप्त हो रहा है। इससे उनके सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। चन्द्रमा प्रधान ने उनके स्वावलंबी बनने में सहायता के लिए विभाग सहित सरकार का आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Back to top button