Chhattisgarh Legislative Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 20 जुलाई से होगा शुरू, 27 जुलाई तक 6 बैठकें प्रस्तावित

Whatsaap Strip

Chhattisgarh Legislative Assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक सत्र 20 जुलाई से शुरू हो रहा है। ये सत्र 27 जुलाई तक चलना है, जिसमें 6 बैठकें प्रस्तावित हैं। 2021 में मानसून सत्र 26 से 30 जुलाई तक आयोजित किया गया था। इसमें पांच दिन काम हुआ था। छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा की ओर से अधिसूचना जारी हुई। इस सत्र में शासकीय कार्य संपादित किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें:- Maa Laxmi Puja: माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

विधानसभा की दिनदर्शिका के मुताबिक विधानसभा की बैठकें 20, 21 और 22 जुलाई को होंगी। 23 और 24 जुलाई को शनिवार-रविवार की वजह से अवकाश रहेगा। उसके बाद 25,26 और 27 जुलाई को शेष तीन बैठकें होनी हैं। देश का नया राष्ट्रपति चुनने के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। 29 जून तक नामांकन होना है। 18 जुलाई को राज्य विधानसभा परिसर में भी इसके लिए मतदान होगा। 21 जुलाई को वोटों की गिनती होगी। उसके बाद नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। सत्ताधारी दल की ओर से झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस समेत मुख्य विपक्षी दलों ने भाजपा से तृण मूल कांग्रेस में गए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को संयुक्त प्रत्याशी घोषित किया है। (Chhattisgarh Legislative Assembly)

शासकीय कर्मचारियों को मिलेगा प्रशिक्षण

छत्तीसगढ़ के राज्य कर्मचारियों के ऑडिट में प्रशिक्षण के लिए एक जुलाई से नया स्कूल मिल जाएगा। यह स्कूल जगदलपुर में बनेगा। यहां केवल बस्तर संभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभी तक ऐसे प्रशिक्षण की सुविधा केवल रायपुर और बिलासपुर में ही थी। वित्त विभाग ने कोष, लेखा एवं पेंशन संचालनालय के तहत जगदलपुर में लेखा प्रशिक्षण शाला शुरू करने की अनुमति दे दी है। गुरुवार को जारी वित्त विभाग की अधिसूचना के मुताबिक इस स्कूल का क्षेत्राधिकार बस्तर संभाग के जिलों पर होगा। अधिकारियों ने बताया, राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को ऑडिट का प्रशिक्षण देने के लिए रायपुर और बिलासपुर में ऐसे स्कूल का संचालन पहले से कर रही है। Chhattisgarh Legislative Assembly)

Related Articles