Trending

Chhattisgarh Me Bhari Baris: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज व येलो अलर्ट

Chhattisgarh Me Bhari Baris: छत्तीसगढ़ में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 8 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक मॉनसून द्रोणिका अपने सामान्य स्थिति में स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर ओडिशा और उसके पास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 23 जुलाई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश (Chhattisgarh Me Bhari Baris) होने के आसार हैं। राहत आयुक्त ने प्रदेश के लोगों को मौसमी घटनाओं से अपडेट रहने और सतर्कता बरतने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें : CG Shikshak Bharti: छत्तीसगढ़ में इस साल 10 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, 300 डॉक्टरों की भी नियुक्ति

इन जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया कि पेंड्रारोड के ऊपर से भारी बारिश का सिस्टम तैयार हो रहा है। इस सिस्टम के कारण दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश (Chhattisgarh Me Bhari Baris) के आसार बन रहे हैं। इसी को देखते हुए बस्तर संभाग के सभी जिलों और रायपुर के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा आगामी 24 घंटों के लिए धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा व उससे लगे हुए जिलों ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी तरह दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर व उससे लगे जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर मध्य से भारी बारिश और गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : Work From Home Job: अगर आप भी करना चाहते हैं वर्क फ्रॉम होम तो इस तरह करें अप्लाई, मिलेंगे 25 हजार तक वेतन

सीएम ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश
आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चक्रवाती बारिश के मद्देनजर जिला अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और नगर निगमों को सतर्क रहने को कहा है। अधिकारी ने कहा कि “मुख्यमंत्री ने उन्हें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि जलजमाव और बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन संबंधी सभी उपाय किए जाएं।” बयान में कहा गया है कि ओडिशा पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण सरगुजा को छोड़कर राज्य के सभी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button