Chhattisgarh mohalla clinics अप्रैल माह से शुरू होंगे मोहल्ला क्लिनिक

Chhattisgarh mohalla clinics: दिल्ली की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी मोहल्ला क्लीनिक शुरू होने वाली है. प्रदेश के सभी जिलों में इसको लेकर तेजी से काम चल रहा है. इस क्लीनिक में मरीजों को प्राथमिक इलाज के साथ जांच की सुविधा भी मिलेगी. राजधानी में भी 80 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक शुरू होने वाले हैं. अप्रैल महीने में ही कुछ मोहल्ला क्लीनिक राजधानी में बनकर तैयार हो जाएंगे. इसको लेकर निगम द्वारा तेजी से काम किया जा रहा है.

इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 1336 स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड कर 87 लाख लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा.रायपुर में स्वास्थ्य केंद्र बन रहे मोहल्ला क्लीनिक: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि ‘रायपुर में 80 से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक के रूप में डेवलप किया जा रहा है. अप्रैल महीने में ही कुछ मोहल्ला क्लीनिक बनकर तैयार हो जाएंगे.

राजधानी में स्वास्थ्य केंद्रों में सीनियर डॉक्टर के साथ 14 स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी.केंद्र सरकार ने 15वे वित्त आयोग के तहत अगले 5 साल के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने के लिए राज्यों से प्लान मांगा था. इसमें छत्तीसगढ़ को 1799 करोड़ के प्लान पर मंजूरी मिली है. इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 1336 स्वास्थ्य केंद्रों को अपडेट किया जाएगा. इसमें शहर के 182 और ग्रामीण इलाकों के 1154 स्वास्थ्य केंद्र है.

इसे भी पढ़ें- Rashifal 6 April 2022: आपका बुधवार का दिन कैसा रहेगा, क्या कहती हैं राशि, जानें अपना राशिफल 

Related Articles

Back to top button