अब महिलाओं को जल्द मिलेगा न्याय, सीएम भूपेश ने लांच किया छत्तीसगढ़ महिला आयोग का मोबाइल ऐप

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ की महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए महिला आयोग के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिलाओं की सुविधा के लिए एक ऐसे मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है। जिससे महिलाएं इस ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकती हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद महिला आयोग आपकी शिकायत को संज्ञान में लेगा और उस पर कार्यवाही शुरू करेगी। इस मोबाइल एप से छत्तीसगढ़ की महिलाओं को काफी राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : हैरान करने वाला है छत्तीसगढ़ का यह गणेश मंदिर, दुर्गम पहाड़ी पर 3 हजार फीट ऊपर विराजमान है एकदंत गणपति

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग मोबाइल एप

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पं.दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग द्वारा आयोजित ‘विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर सह कार्यशाला’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने महिला आयोग की स्मारिका एवं ऑनलाइन शिकायतों के लिए बनाए गए मोबाइल एप “छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग” लॉन्च किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को महिलाओं को अधिकार सम्पन्न, सुरक्षित, सशक्त बनाने की शपथ दिलायी।

सीएम बघेल ने क्या कहा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि महिलाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे लोगों की कार्यकुशलता इस कार्यशाला से और अधिक निखरेगी। साथ ही बेहतर तालमेल और सहयोग से लक्ष्यों को और अधिक तेजी से हासिल किया जा सकेगा। इस कार्यशाला में जो मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जाएंगे वे महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम में अपनी प्रभावी भूमिका निभाएंगे। मानव तस्करी, साइबर अपराध और कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न जैसे अत्यंत संवेदनशील विषयों पर यह कार्यशाला केंद्रित है।

यह भी पढ़ें : Oppo Find N2 Flip : हाईटेक फीचर्स के साथ लांच हुआ Oppo का ये नया फोन, जानिए इसके धमाकेदार फीचर्स और कीमत

Chhattisgarh News : अपराध का कारण गरीबी, अशिक्षा,अज्ञानता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि आज हो रहे अपराधों के पीछे गरीबी, अशिक्षा, अज्ञानता है। मानव तस्करी को रोकने में आर्थिक शैक्षणिक रूप से सरकार काम कर रही है। पुलिस अधिकारियों की सजगता से मानव तस्करी में बड़ी गिरावट आई है. लेकिन इतना काफी नहीं है। मानव तस्करी होना ही नहीं चाहिए। साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है।

हमारे छत्तीसगढ़ में भोले-भाले लोग हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें जागरूक किया जाए। हमारी सरकार इस दिशा में भी काम कर रही है। महिलाओं के लिए आर्थिक स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हमने छोटी-छोटी योजनाओं का जमीनी स्तर पर प्रभावी संचालन किया।

Related Articles

Back to top button