खालिस्तान आतंकवादी के खिलाफ NIA बड़ा एक्शन, जब्त की संपत्ति

Khalistani Pannu : खालिस्तान समर्थक और प्रतिबंधन संगठन सिख फॉर जस्टिस के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ा एक्शन लिया है. एजेंसी ने चंडीगढ़ और अमृतसर में खालिस्तानी समर्थक पन्नू की संपत्तियां जब्त कर ली हैं.

एनआई ने चंडीगढ़ में खालिस्तानी गुरपतवंत पन्नू (Khalistani Pannu ) के सेक्टर 15 वाले घर को जब्त किया है और घर के बाहर नोटिस बोर्ड लगा दिया. इसी तरह अमृतसर के खानकोट गांव में पन्नू की 46 कनाल एग्रीकल्चरल लैंड जब्त भी की गई है. बता दें कि पन्नू अमृतसर का रहने वाला है और NIA ने उस पर इनाम भी घोषित कर रखा है. कनाडा में रहकर पन्नू भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहता है.

यह भी पढ़े :- क्षणिक सुख के लिए माता-पिता को भूल रहे बच्चे : इलाहाबाद हाईकोर्ट
 

भारत सरकार ने अपनी 10 जुलाई, 2019 की अधिसूचना द्वारा SFJ को गैरकानूनी संगठन घोषित किया था और इस पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. इसके अलावा भारत सरकारन ने कहा था कि संगठन का प्राथमिक उद्देश्य पंजाब में एक ‘स्वतंत्र और संप्रभु देश’ स्थापित करना था और यह खुले तौर पर खालिस्तान का समर्थन करता है. संगठन भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देती है.

कई एजेंसियों ने पन्नू के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. पन्नू को UAPA की चौथी अनुसूची के तहत ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ घोषित किया गया है. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के कनाडा के आरोपों पर नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक स्तर पर गिरावट के बीच यह कार्रवाई की गई है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या में ‘भारत सरकार के एजेंटों’ की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों ने इस सप्ताह की शुरूआत में एक-एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. भारत ने ट्रूडो के दावों को बेतुका कहकर सिरे से खारिज कर दिया. (Khalistani Pannu )

Related Articles

Back to top button