छत्तीसगढ़ में धान की बंपर खरीदी जारी, किसानों ने बेचा 108.06 लाख मीट्रिक टन धान

Chhattisgarh Paddy Purchase News: छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी का अभियान लगातार जारी है। राज्य सरकार द्वारा इस साल मोदी की गारंटी के अनुरूप किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अब तक किसानों से 108.06 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। धान के एवज में किसानों को 23 हजार 448 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है।  गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश के अनुसार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान का लाभ पहले बेच चुके किसानों को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-  डॉक्टर की पर्ची के बिना प्रतिबंधित दवा बेची तो खैर नहीं, होगी कार्रवाई

इसका मतलब यह है कि एक नवंबर से अब तक पूर्व निर्धारित मात्रा के मुताबिक धान बेच चुके किसान, शेष मात्रा का धान, उपार्जन केंद्र में 31 जनवरी तक बेच सकेंगे। मार्कफेड के महाप्रबंधक के मुताबिक राज्य में समर्थन मूल्य पर अब तक 20 लाख 49 हजार 472 किसानों से 108 लाख 6 हजार 659 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। इसके एवज में किसानों को 23 हजार 448 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है। धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। अब तक 90 लाख 40 हजार 649 मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध में मिलर्स द्वारा 69 लाख 95 हजार 876 मीट्रिक टन धान का उठाव किया जा चुका है। इस साल राज्य में 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। (Chhattisgarh Paddy Purchase News)

मुंगेली में धान के अवैध परिवहन पर कार्रवाई

वहीं मुंगेली कलेक्टर राहुल देव के निर्देशानुसार जिले के उपार्जन केंद्रों में अवैध धान खपाने वाले कोचियों, बिचौलियों और धान के अवैध परिवहन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए तीनों अनुविभाग अंतर्गत संयुक्त दल का भी गठन किया गया है। इसी कड़ी में तहसील लोरमी अंतर्गत ग्राम खेकतरा में अवधेश सिंह ठाकुर पिता धीरेंद्र द्वारा 24 क्विंटल धान का अवैध परिवहन किए जाने और फुटकर व्यापारी संजीव पिता लखकू रात्रे के यहां निर्धारित मात्रा से ज्यादा धान होने पर कुल 54 क्विंटल अवैध धान की जब्ती कर मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। इस दौरान तहसीलदार लोरमी, मंडी उपनिरीक्षक देवराज जगत और संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। (Chhattisgarh Paddy Purchase News)

Related Articles

Back to top button