छत्तीसगढ़ में कम नहीं हो रही रेल यात्रियों की परेशानी, 16 ट्रेनें फिर रद्द

Chhattisgarh Train Cancel: छत्तीसगढ़ में रेल यात्रियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दरअसल, रेलवे ने विकास कार्य और मेंटेनेंस का हवाला देते हुए छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली 16 ट्रेनों को फिर कैंसिल कर दिया है। ये ट्रेनें 3 से 12 सितंबर तक नहीं चलेंगी। ट्रेन कैंसिलेशन की हालात ये है कि बीते एक महीने में रेलवे ने 200 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द किया है, जिसकी वजह से 25 हजार से ज्यादा यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। रेल प्रबंधन के मुताबिक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन समेत जबलपुर, भुवनेश्वर, पूर्वोत्तर और दूसरे जोन में रेलवे लाइन निर्माण का काम चल रहा है, जिसके चलते वहां से गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या फि​र परिवर्ति​त मार्ग से चलाई गई। 

यह भी पढ़ें:- Bhupesh Cabinet Meeting Today: भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक आज, नियमितिकरण पर लग सकती है मुहर…

छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली ट्रेनों का कैंसिलेशन 2 अगस्त से शुरू हुआ है, जो अभी भी जारी है। मुंबई-हावड़ा और कटनी रूट की 24 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया था। इस रूट की कई गाड़ियां अभी भी पटरी पर नहीं आ पाई है। इस दौरान 50 से ज्यादा ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चली हैं और अभी भी चलाई जा रही है। ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह से हजारों की संख्या में लोगों को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। ट्रेन रद्द होने से रेलवे को भी आर्थिक नुकसान हो रहा है और रेलवे प्रशासन को लाखों रुपए रिफंड करना पड़ रहा है। वहीं लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द होने के कारण 10 हजार से ज्यादा यात्रियों को अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ी। इन्हें रेलवे को रिफंड लौटाना पड़ा है. जिससे रेलवे को भी आर्थिक नुकसान हुआ है। (Chhattisgarh Train Cancel)

इधर, कटनी रूट के बाद अब रेलवे प्रबंधन ने बिलासपुर-नागपुर, गोंदिया-बालाघाट रेल मार्ग पर चलने वाली 16 मेमू और लोकल पैसेंजर ट्रेनों को 3 सितंबर से 10 दिन के लिए रद्द कर दिया है। कटनी रूट की 8 ट्रेनें 30 अगस्त से रद्द हैं। 14 ट्रेनें शनिवार 2 सितंबर से रद्द की गई हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर और नागपुर डिवीजन के विभिन्न सेक्शनों में गतिशीलता, उन्नयन, समय की पाबंदी और चल रहे विभिन्न सुरक्षा संबंधी रखरखाव कार्यों में सुधार करने, ट्रैक रखरखाव, ओएचई सुधार, सिग्नलिंग कार्य के लिए कुछ गाड़ियों काे रद्द किया गया है। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें कुछ लंबी दूरी की साप्ताहिक ट्रेनें भी शामिल हैं। (Chhattisgarh Train Cancel)

ये ट्रेनें रहेगी रद्द

  • रायपुर से चलने वाली 08746 रायपुर-गेवरा रोड मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08729 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर 2023 तक रद्द रहेगी।
  • रायपुर और दुर्ग से चलने वाली 08701/08702 रायपुर-दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • इतवारी और बालाघाट से चलने वाली 08714/08715 इतवारी-बालाघाट-इतवारी मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • गोंदिया और कटंगी से चलने वाली 07805/07806 गोंदिया-कटंगी-गोंदिया डेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • गोंदिया से चलने वाली 07809 गोंदिया-कटंगी पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी। (Chhattisgarh Train Cancel)
  • गोंदिया से चलने वाली 08806 गोंदिया-वाडसा मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • रायपुर से चलने वाली 08721 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08723 डोंगरगढ़-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल 3 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • डोंगरगढ़ से चलने वाली 08730 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • कटंगी से चलने वाली 07810 कटंगी-गोंदिया पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी। (Chhattisgarh Train Cancel)
  • वाडसा से चलने वाली 08808 वाडसा-चांदाफ़ोर्ट मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • चांदाफोर्ट से चलने वाली 08805 चांदाफोर्ट-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • गेवरा रोड से चलने वाली 08745 गेवरा रोड-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • गोंदिया से चलने वाली 08724 गोंदिया-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 4 सितंबर से 13 सितंबर तक रद्द रहेगी।
  • बिलासपुर और शहडोल से चलने वाली 08740/08739 बिलासपुर-शहडोल-बिलासपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 9 सितंबर से 12 सितंबर तक रद्द रहेगी।

ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

ट्रेन रद्द होने से सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें। (Chhattisgarh Train Cancel)

Related Articles

Back to top button