Trending

PM Pension Yojana: अगर आप भी है शादीशुदा तो इस तरह करें अप्लाई, सरकार आपको हर महीने देगी 10 हजार

PM Pension Yojana: भारत सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए योजना चल रही है। चाहे फिर वो बच्चे हो या बुढ़े, जवान हो या छात्र केंद्र सरकार सब के लिए योजना चला रही है। इसी बीच केंद्र ने शादीशुदा लोगों के लिए शानदार योजना बनाई है, जिसके तहत सरकार पति- पत्नी को 10 हजार रुपये महीना पेंशन देगी। योजना का नाम अटल पेंशन योजना है, जिसके तहत आप आवेदन कर लाभ कमा सकते हैं।

जानिए क्या है अटल पेंशन योजना

मोदी सरकार ने इस योजना को साल 2015 के बजट में अरुण जेटली द्वारा लाया गया था। सरकार द्वारा इस योजना को लाने का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मजबूत आर्थिक लाभ देना था, जिससे उनके जीवन में सुधार हो सके और बुढ़ापे में उन्हें किसी भी सहारे की आवश्यकता ना पड़े। इसलिए सरकार ने इस योजना (PM Pension Yojana) को लागू करने का विचार किया। इस योजना के अंतर्गत आप मासिक पेंशन प्रदान कर सकते हैं। इस योजना के तहत एक व्यक्ति या दोनों पति-पत्नी लाभ उठा सकते हैं। साथ ही इस सरकारी योजना का लाभ 18 से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति उठा सकता हैं।

आप इस तरह उठा सकते हैं योजना का लाभ

अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है, जिसमें नागरिकों को प्रति माह 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि दी जाती है। इसके अलावा वैवाहिक दंपति इस योजना में आवेदन करते हैं, जिन्हें 10,000 रुपये का लाभ मिलेगा। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने कहा है कि दोनों पति-पत्नी इस योजना के तहत 5,000 रुपये की पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत नागरिकों (PM Pension Yojana) को हर महीने एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे 210 रुपये प्रति माह प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर इतनी ही रकम हर तीन महीने में चुकाई जाती है तो 626 रुपये और छह महीने में 1239 रुपये देने होंगे। इसके अलावा 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे।

इस तरह करें अप्लाई

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको सिर्फ अपनी बैंक में जाना है और किसी भी अधिकारी से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर अटल पेंशन योजना ले सकते हैं। इस योजना को लेने के बाद आपके द्वारा चयन किए गए आधार पर प्रतिमाह एक निश्चित अमाउंट आपके खाते से कटता रहेगा और 60 साल की उम्र के बाद जैसा भी स्कीम में बताया गया है उस प्रकार का लाभ आपको मिलेगा। इस बीच किसी भी कारण से 60 साल की आयु से पहले किसी नागरिक की मौत हो जाती है, तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की पत्नी को दिया जाएगा। अगर किसी कारण से दोनों पति-पत्नी की मौत हो जाती है तो इस पेंशन की राशि मनोनीत या नॉमिनी व्यक्ति को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Nidhi Yojana: इन किसानों से पैसे वापस ले रही केंद्र सरकार, इस तरह जानें कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल

अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस योजना को शुरू करता है तो 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे। वहीं इस योजना में टैक्स में भी छूट (PM Pension Yojana) मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1 ।5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। साथ ही कुछ मामलों में 50 हजार रुपये तक का एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट मिलता है। यानी कि आपको 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलेगा।

योजना के लाभ

इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना नामांकन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक का किसी बैंक या डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है। आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है, तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा। इस तरह यह प्लान एक अच्छा प्रॉफिट प्लान है।

इस तरह करें 10 हजार प्राप्त

39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।अगर पति-पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या उससे कम है, तो वे हर महीने APY खाते में 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं। अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने अपने एपीवाई खाते में 902 रुपए डालने होंगे। गारंटीशुदा (PM Pension Yojana) मासिक पेंशन के अलावा, अगर पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है, तो जीवित साथी को हर महीने पूर्ण जीवन पेंशन के साथ 8.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें टैक्स बेनीफिट भी मिलता है। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

Related Articles

Back to top button