Trending

PM Kisan Nidhi Yojana: इन किसानों से पैसे वापस ले रही केंद्र सरकार, इस तरह जानें कहीं आपका नाम भी तो नहीं शामिल

PM किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रु की आर्थिक मदद देती है। अब तक सरकार इस योजना की 10 किस्त जारी कर चुकी है। इसी बीच केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई तक जारी कर सकती है। योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में दो हजार रुपए आएंगे। इस बीच केंद्र सरकार कई किसानों से पैसे वापस ले रही है। अब तक 6 लाख रुपये लौटाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को 31 मई तक मिल सकता है अगला किस्त, पात्र किसानों की जारी की गई सूची, इस तरह करें चेक

बता दें कि PM किसान योजना के लिए कई ऐसे लोग किसान बन गए, जो इस योजना के पात्र नहीं थे। इस तरह के कई सारे मामले सामने आ चुके हैं। इसी तरीके का मामला उत्तर प्रदेश के बांदा से भी सामने आया है। दरअसल, भारत सरकार ने जांच की, जिसमें बांदा के 2105 किसान अपात्र पाए गए। ये ऐसे किसान हैं, जो इनकम टैक्स देते हैं। जबकि योजना में दी गई शर्तों के मुताबिक वे बिल्कुल पात्र नहीं है। अब इन 2105 किसानों को कृषि विभाग ने पैसा वापस करने के लिए नोटिस भेजा है। इनमें 73 किसानों ने करीब 6 लाख रुपये सरकार को वापस कर दिए हैं।

ये किसान पाए गए अपात्र

PM किसान निधि योजना द्वारा किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जिले में कुल 2 लाख 62 हजार के करीब किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। हाल ही में भारत सरकार ने जांच के बाद जिले के 2105 किसानों को अपात्र मानते हुए लिस्ट कृषि विभाग बांदा को भेजकर PM किसान सम्मान निधि का पैसा वापस कराने की नोटिस भेजी गई थी। इस पर किसानों ने रिकवरी के डर से इस योजना का पूरा पैसा वापस करना शुरू कर दिया। शासन ने पैसा वापस के लिए इन किसानों को खाता नंबर भी दिए हैं। पैसा जमाकर उसकी रिसिप्ट कृषि विभाग बांदा में जमा करना पड़ेगा। उसी आधार पर पैसा वापसी की सूचना शासन को भेजी जाएगी।

उप कृषि निदेशक ने दी जानकारी

उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिले में PM किसान सम्मान निधि के 2105 अपात्र किसान हैं, जो इनकम टैक्स देते हैं या पात्र नही है, उन्हीं को शासन के निर्देश पर रिकवरी की नोटिस भेजी गई है। अभी तक 73 किसानों ने 296 किस्तों का 5 लाख 92 हजार रुपये वापस कर चुके हैं। बाकी किसान जो अभी नही वापस कर रहे हैं उनको दोबारा नोटिस भेजा जाएगा। हर हाल में शासन का निर्देश है अपात्र किसानों को रिकवरी करना पड़ेगा। कुछ किसानों ने 4 किस्त, कुछ 5 या 7 किस्त ले चुके हैं। इन्ही 2105 किसानों में सभी जो इस योजना का लाभ ले चुके हैं, उन्हें वापस करना पड़ेगा।

साल 2019 से हुई थी योजना की शुरुआत

इस बीच आपको ये जानना जरूरी है कि आप भी इसके लिए पात्र है भी या नहीं। बता दें कि अगर योजना में आपका नाम है तभी बस आपको पैसे भेजे जाएंगे। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की e-KYC नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी। राशि 3 किस्तों में मिलती है। हर चार महीने के बाद किसानों के खाते में 2 हजार रु आते हैं। इस योजना (PM Kisan Nidhi Yojana) की शुरुआत साल 2019 में हुई थी।

हितग्राही इस तरह देखें सूची में अपना नाम

आमतौर पर हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पिछले साल सरकार ने 15 मई 2021 को धनराशि जारी की थी। किसान PM किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कुछ चरणों का पालन करके पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • फिर किसान कॉर्नर के अंदर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • इस चरण में आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इन चरणों के बाद आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

11वीं किस्त के लिए e-KYC जरूरी

PM किसान योजना की 11वीं किस्त के लिए सरकार ने e-KYC की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है। अगर किसी किसान की e-KYC नहीं हुई है तो उसे 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं कई किसान ऐसे है, जो फर्जी दस्तावेज बनाकर योजना का लाभ ले रहे हैं, जिन पर कार्रवाई की बात की जा रही है। सभी लाभार्थियों को अपना e-KYC पूरा करना होगा। e-KYC पूरा करने की अंतिम तारीख 31 मई है। सभी किसानों के लिए e-KYC अनिवार्य है, ताकि योजना के तहत धोखाधड़ी और घोटालों की संख्या को रोका जा सके।

इस तरह कराएं अपना e-KYC

किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना e-KYC करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान सीएससी केंद्र पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं। अब होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी स्थिति विकल्प पर टैप करें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

देश के कई किसानों को PM किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi Yojana) का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अगर कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर है या केंद्र या राज्य सरकारों या PSU के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करता है तो वह इस योजना का पात्र नहीं होगा। PM किसान योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है। अगर दूसरा सदस्य आर्थिक लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और पैसा भी वापस लिया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button