Trending

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को 31 मई तक मिल सकता है अगला किस्त, पात्र किसानों की जारी की गई सूची, इस तरह करें चेक

PM Kisan: PM किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए बनाई गई योजना है, जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रु की आर्थिक मदद देती है। अब तक सरकार इस योजना की 10 किस्त जारी कर चुकी है। इसी बीच केंद्र सरकार ने योजना के तहत 11वीं किस्त जारी करने के लिए सभी जरूरी तैयारी पूरी कर ली है। ऐसे में 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में दो हजार रुपए आएंगे। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई तक जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Yojana: किसानों को जल्द मिल सकता है अगला किस्त, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

बता दें कि राशि 3 किस्तों में मिलती है। हर चार महीने के बाद किसानों के खाते में 2 हजार रु आते हैं। इस योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। सरकार अब तक किसानों को 10 किस्तें भेज चुकी है। किसान अब अपनी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पिछली किस्त का पैसा एक जनवरी 2022 को आया था। PM किसान योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल गरीब और हाशिए के किसानों के बैंक खातों में 6 हजार ट्रांसफर करती है। हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में फंड सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

हितग्राही इस तरह देखें सूची में अपना नाम

आमतौर पर हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पिछले साल सरकार ने 15 मई 2021 को धनराशि जारी की थी। किसान PM किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कुछ चरणों का पालन करके पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • फिर किसान कॉर्नर के अंदर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • इस चरण में आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इन चरणों के बाद आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

11वीं किस्त के लिए e-KYC जरूरी

PM किसान योजना की 11वीं किस्त के लिए सरकार ने e-KYC की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है। अगर किसी किसान की e-KYC नहीं हुई है तो उसे 11वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं कई किसान ऐसे है, जो फर्जी दस्तावेज बनाकर योजना का लाभ ले रहे हैं, जिन पर कार्रवाई की बात की जा रही है। सभी लाभार्थियों को अपना e-KYC पूरा करना होगा। e-KYC पूरा करने की अंतिम तारीख 31 मई है। सभी किसानों के लिए e-KYC अनिवार्य है, ताकि योजना के तहत धोखाधड़ी और घोटालों की संख्या को रोका जा सके।

इस तरह कराएं अपना e-KYC

किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना e-KYC करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान सीएससी केंद्र पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं। अब होमपेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी स्थिति विकल्प पर टैप करें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

हर चार महीने में मिला है पैसा

गौरतलब है कि इस योजना के तहत सभी भूमिधारी किसानों को हर चार महीने में दो हजार रुपए की तीन किस्तों में छह हजार प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है। योजना के तहत पहली किस्त की अवधि 1 दिसंबर से 31 मार्च तक, दूसरी किस्त की अवधि 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक और तीसरी किस्त की अवधि 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

देश के कई किसानों को PM किसान सम्मान निधि (PM Kisan) का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अगर कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर है या केंद्र या राज्य सरकारों या PSU के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करता है तो वह इस योजना का पात्र नहीं होगा। PM किसान योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है। अगर दूसरा सदस्य आर्थिक लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और पैसा भी वापस लिया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button