राज्यपाल हरिचंदन ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Governor Harichandan Meet PM: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर है, जहां उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल और PM मोदी के बीच कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई। इससे पहले राज्यपाल हरिचंदन ने 3 मार्च को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की थी। वहीं 2 मार्च को राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की थी। बता दें कि राज्यपाल हरिचंदन 2 से 5 मार्च 2023 तक दिल्ली दौरे पर हैं, जो 6 मार्च को रायपुर वापस आएंगे। 

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने किया राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन का शुभारंभ

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने 23 फरवरी को राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के नौवें राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति न्यायमूर्ति अरूप कुमार गोस्वामी ने उन्हें शपथ दिलाई थी। 1 मार्च को राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है। ‘गोधन न्याय योजना’ के तहत गोबर खरीदी की मात्रा 100 लाख क्विंटल तथा गोबर खरीदी की राशि 200 करोड़ रुपए को पार कर चुकी है। 28 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट प्लस का उत्पादन किया गया है, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। (Governor Harichandan Meet PM)

गौठान समिति के माध्यम से गौ-मूत्र का क्रय भी किया जा रहा है और इससे जैविक कीट नियंत्रक एवं जीवामृत जैसे उपयोगी उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। गोधन और गौ-मूत्र के कार्य से पशु पालकों, गौठान समितियों तथा स्व-सहायता समूहों को होने वाली आय 400 करोड़ रुपए को पार कर चुकी है। गौठानों को ‘ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने की नई पहल से गांव-गांव में बड़े पैमाने पर अनेक वस्तुओं के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण हेतु 75 गौठानों का चयन कर 84 लोगों को प्रशिक्षण हेतु राजस्थान भेजा गया है। 13 जिलों में 23 पेंट निर्माण इकाई लगाने की कार्यवाही शुरू की गई हैं, जिसमें 3 जिलों रायपुर, दुर्ग एवं कांकेर में उत्पादन भी शुरू किया जा चुका है। (Governor Harichandan Meet PM)

बता दें कि छत्तीसगढ़ में भी इसी साल चुनाव होने हैं, जिसे लेकर विधानसभा के इस बजट सत्र के लिए काफी खास माना जा रहा है। चुनाव से पहले भूपेश बघेल सरकार के इस बजट को कई मायनों में खास माना जा रहा है। बता दें छत्तीसगढ़ राज्य में लाखों अनियमित कर्मचारी भी अपनी नियमितिकरण की राह देख रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बजट में इन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है। हालांकि, अब तक नियमितीकरण न होने के चलते अनियमित कर्मचारी संघ ने 12 मार्च को बड़ी हड़ताल किए जाने की चेतावनी भी सरकार को दी है। फिलहाल इन सभी कर्मचारियों की निगाहें बजट सत्र पर टिकी हुई हैं। (Governor Harichandan Meet PM)

Related Articles

Back to top button