रायपुर में आभार सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन, CM भूपेश बघेल ने की ये बड़ी घोषणाएं

CM in Abhar Sammelan: राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आभार सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री TS सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मितानिनों और आंगनबड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया। साथ ही कहा- हमारी बहनें जहां भी मिलती थी कहती थी कि एक कार्यक्रम कराइए, हम सब आपको धन्यवाद देना चाहते हैं। साइंस कॉलेज मैदान में हजारों की तादाद में बहनें आईं, जिनका मैं आभार व्यक्त करता हूं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ महतारी मूर्ती स्थापना का हुआ भव्य कार्यक्रम, प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल हुए शामिल

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में इतनी ज्यादा संख्या में आईं बहनों के लिए मैं आपका आभारी हूं। आपने बिना कोई संकोच के जिन परिस्थितियों में काम किया है, उसके लिए मैं आपका अभिनंदन करता हूं। आपने सरकार के प्रति जो आभार प्रकट किया, ये आभार हमारा नहीं बल्कि मैं आप सभी को पौने तीन करोड़ जनता की ओर से मितानित और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं। आपका काम मानवता की सेवा है और इससे बड़ा कोई धर्म नहीं है। (CM in Abhar Sammelan)

CM भूपेश ने कहा कि- पूरे देश में अकेला छत्तीसगढ़ है, जहां सरकार ने निर्णय लिया कि मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के हाथ में कोरोना किट में पहुंचाया जाएं। आठ दिन के अंदर ही कोरोना नियंत्रित होना शुरू हो गया। कोरोना काल में ऐसा कोई वर्ग नहीं है,  जिससे मैंने बात नहीं की है। आप लोगों ने साहस और धैर्य के साथ जो काम किया है उसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं। हमारी बहनों की वजह से कुपोषण 37 फीसदी से घटकर 31 फीसदी हो गया है। (CM in Abhar Sammelan)

CM ने कहा कि प्रारंक्षिक शिक्षा और प्रारंभिक स्वास्थ्य एक बड़ी चुनौती है, जिसमें आप बहनों के सहयोग की अपेक्षा होगी। जिस प्रकार से कुपोषण के खिलाफ आपने लड़ाई लड़ी उसी प्रकार से हमने मलेरिया के खिलाफ संघर्ष किया है। छत्तीसगढ़ में कभी लिंग भेद नहीं रहा और केरल के बाद हमारा प्रदेश दूसरे स्थान पर है। यहां कभी भी बेटियों को बोझ नहीं समझा गया,  महिलाएं घर की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में लगी हुई हैं। हमने शासकीय कर्मियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू किया है। श्रमिकों को भी 7000 सालाना देने की शुरूआत की है। (CM in Abhar Sammelan)

CM भूपेश बघेल ने की ये बड़ी घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कहा- बेरोजगार साथियों को हम 2500 रूपए प्रतिमाह दे रहे हैं। मई दिवस पर हमने श्रमिकों के लिए बड़े फैसले लिए हैं। श्रमिक, शासकीय कर्मचारी, किसान और  बहनों के सम्मान में हमने कोई कसर नहीं छोड़ा है। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने ऐलान किया कि छत्तीसगढ़ में 5000 आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जाएगा। पूरे प्रदेश में 14 नवंबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका का सम्मान किया जाएगा।  सक्षम योजना के अंतर्गत 1 लाख वार्षिक आय की सीमा को बढ़ाकर दो लाख किया जाएगा।  महिला स्व सहायता समूह को अधिकतम 4 लाख ऋण की सीमा को  बढ़ाकर 6 लाख रूपए किया जाएगा। (CM in Abhar Sammelan)

आभार सम्मेलन का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किया गया था, जहां पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सबसे पहले सम्मेलन स्थल में लगे महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित सामानों की प्रदर्शनी और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं से संबंधित स्टॉलों का निरीक्षण किया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और मितानिनों ने गजमाला और स्मृति चिन्ह भेंट कर मुख्यमंत्री बघेल को सम्मानित किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए छह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और पांच मितानिनों को सम्मानित किया।  (CM in Abhar Sammelan)

मानदेय बढ़ाने पर CM भूपेश बघेल का जताया आभार

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मितानिनों ने मान बढ़ाया आपने आपका आभार, छत्तीसगढ़ सरकार भरोसे की सरकार नारे के साथ CM भूपेश बघेल का सम्मान किया गया। दरअसल, प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आई महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों, मितानिनों, आंगनबाड़ी सहायिकाओं ने गजमाला से मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया। धरसींवा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नंदिनी ने मुख्यमंत्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा मानदेय सिर्फ 5000 रुपये था, जिससे घर चला पाना संभव नहीं था। मुख्यमंत्री ने मानदेय बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया। इसके लिए आभार। (CM in Abhar Sammelan)

Related Articles

Back to top button