Trending

छत्तीसगढ़ महतारी मूर्ती स्थापना का हुआ भव्य कार्यक्रम, प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल हुए शामिल

Chhattisgarh Mahtari statue installation: रायपुर जिला के ग्राम- बाना बनरसी (कोसरंगी) में मजदूर दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के सेनानी हिराधर साहू ने अपने गांव में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति स्थापित की इस मौके पर छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना के सेनापति अमित बघेल उपस्थित रहे, मजदूर दिवस के मौके पर गांव के किसान-मजदूर परिवार के इस पहल की पूरे इलाके में चर्चा है, हिराधर साहू बताते हैं कि वे लंबे समय से छत्तीसगढ़िया संगठन से जुड़े हैं और लगातार छत्तीसगढ़िया हितों की लड़ाई लड़ रहे हैं ऐसे में प्रदेशवादी विचार धारा के चलते उन्हें लगा कि क्यों ल छत्तीसगढ़ महतारी की स्थापना कर छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को जगाया जाए।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया में हमर बोरे बासी की मची धूम, बच्चों से लेकर बुजुर्गों ने खाया बासी

इस कार्यक्रम के लिए मजदूर दिवस को चुनने को लेकर उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़िया हितों और लोगों की अनदेखी के चलते छत्तीसगढ़ियों की हालत अपने ही प्रदेश में मजदूर से ज्यादा नही है ऐसे में यह एक सन्देश है प्रदेशवासियों को, इस परिस्थिति को बदलने आइए इस अवसर के माध्यम से प्रण करें।

मजदूर परिवार होकर इस बड़े निर्णय का कारण क्या?

बाना के हिराधर साहू बताते हैं कि लक्ष्य के लिए आत्मबल की जरूर है क्योंकि वे लंबे समय से छत्तीसगढ़िया क्रांतिसेना के सेनानी है और लगातार छत्तीसगढ़िया हितों पर आंदोलन करते रहे हैं ऐसे में उनकी मंशा को उनके संगठन ने बल दिया और सेना परिवार के सहयोग और मार्गदर्शन ने यह सम्भव किया।

उन्होंने बताया कि वे स्वयं के पैसे से महतारी मूर्ति स्थापित करना चाहते थे ऐसे में सहयोग के कई मौकों को उन्होंने ठुकराया और खुद यह काम कर दिखाया, ग्राम पंचायत परिवार से जगह की मांग कर मूर्तिकार से छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति बनवा कर मज8 दिवस की तिथि में यह कार्यक्रम आयोजित की।

छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना ने संभाला मोर्चा

प्रदेशभर के गांव गांव में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति स्थापना के लिए वचनबद्ध क्रांतिसेना के ग्रामीण जिला इकाई ने इस मौके पर मोर्चा संभाला और आरंग, खरोरा, पलारी, तिल्दा समेत कई खंड के सेनानियों के जमावड़ा इस मौके पर दिखा साथ ही प्रदेशाध्यक्ष अमित बघेल की मौजूदगी ने कार्यक्रम को ओज और क्रांतिकारी विचारों से भर दिया।

Chhattisgarh Mahtari statue installation

खरोरा के तिगड्डा चौक में हुआ अमित बघेल का क्रांतिकारी स्वागत

छत्तीसगढ़ महतारी मूर्ती स्थापना के लिए बाना गांव पहुँचने से पहले नगर खरोरा के तिगड्डा चौक पर रायपुर जिला ग्रामीण के अध्यक्ष गजेंद्ररथ के नेतृत्व में सेनानियों ने सेनाध्यक्ष समेत सभी पहुना का स्वागत किया गया और वहीं से रैली की शक्ल में सभी ग्राम बाना रवाना हुए।

ग्राम बाना के हीरा हे भाई हिराधर: अमित बघेल

बाना में छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ती पर माल्यार्पण करते छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि सेनानी भाई हिराधर इस गांव के हीरा हैं जिनके आत्मबल ने महतारी को स्थापित कर दिया उन्होंने कहा कि हम छत्तीसगढ़िया महतारी को स्थापित नही कर रहे बल्कि महतारी अपने छत्तीसगढ़िया बेटे-बेटियों को स्थापित कर रही हैं आने वाला समय छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान और छत्तीसगढ़िया राज स्थापित करने वाला होगा, अमित बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के हर गांव में छत्तीसगढ़ महतारी की स्थापना हो और इसके लिए छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना के सेनानियों की मदद प्रदेशवासी लें।

सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर अजय यादव ने कहा कि जहां छत्तीसगढ़ सरकार मजदूर दिवस को बोरे बासी दिवस मना रही है वहीं क्रांतिसेना इसे स्वाभिमान दिवस के रूप में मना रही है।

रायपुर जिला शहर अध्यक्ष धीरेंद्र साहू ने छत्तीसगढ़िया खान-पान और संस्कृति को आम जीवन में आत्मसाध करने की अपील की तो वहीं महिला क्रांतिसेना की अध्यक्ष ऋचा वर्मा ने इस मौके को प्रदेश का सम्मान बनाने और महिलाओं को मुख्यधारा से जुड़ कर छत्तीसगढ़िया वाद के लिए काम करने की बात कही, सांस्कृतिक प्रभारी लक्ष्मी नाग ने आमजनों से छत्तीसगढ़िया पन के भाव को बचाये रखने की अपील की। (Chhattisgarh Mahtari statue installation)

Chhattisgarh Mahtari statue installation

महतारी मूर्ति स्थापना, छत्तीसगढ़िया वाद की स्थापना: गजेंद्ररथ

छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना रायपुर जिला ग्रामीण के अध्यक्ष गजेंद्ररथ ने महतारी मूर्ति स्थापना को प्रदेशवाद को स्थापित करने का क्रम बताया और प्रदेश के जनजन में इस भावना को भरने की बात कही, उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़िया तभी आत्मा गौरवान्वित होगा जब उसके भीतर से कुंठित मानसिकता खत्म होगी, लगातार परप्रांतीय संस्कृति ने इस प्रदेश के लोगों को नीचा दिखाने का काम किया है और अब उन परिस्थितियों के लिए छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना के सेनानी मैदान में डटे हैं।

छत्तीसगढ़ महतारी की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर ग्राम बाना के ग्रामीणों के साथ ही छत्तीसगढ़िया क्रान्ति सेना आरंग खंड अध्यक्ष सौरभ चंद्राकर, खरोरा खंड उपाध्यक्ष प्रियंकर सेन, महामंत्री डॉक्टर रामशरण साहू, अविराज साहू, रौशन वर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में क्रांतिसेना के सेनानी और ग्रामवासी उपस्थित रहें। (Chhattisgarh Mahtari statue installation)

Related Articles

Back to top button