समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक: CM भूपेश बघेल

CM in Tarpongi Gaon: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर जिले के तिल्दा विकासखंड के अंतर्गत तरपोंगी गांव में आयोजित धरसींवा राज कुर्मी क्षत्रिय समाज के 6वें राज अधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने समाज के पूर्वजों को श्रद्धासुमन अर्पित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। CM बघेल ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पुरखों के सपनों को यदि साकार नहीं किया, तो वर्तमान पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी। सरकार पुरखों के सपनों को साकार करने प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक है। हमारी सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में काफी काम कर रही है।

यह भी पढ़ें:- मिशन-2023 को लेकर BJP में बदलाव, BJYM सदस्यों की जम्बो लिस्ट जारी

कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य के अन्नदाताओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। सरकार अन्नदताओं को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए दिया जा रहा है। इसी तरह गौठान योजना के माध्यम से ग्रामीणों को लाभ दिलाया जा रहा है। पशुपालकों को भी लाभ दिलाने के लिए गोबर की खरीदी की जा रही। गौठनों में वर्मी कंपोस्ट बनाया जा रहा है। (CM in Tarpongi Gaon)

CM ने कहा कि किसान इसका अधिक से अधिक उपयोग करें। इससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होने के साथ ही फसल की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने में राज्य के गांव-गांव में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तरपोंगी और बरबंदा में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय, तिवरैया में भवन के लिए 30 लाख रुपए और जीरो प्वाइंट विधानसभा में स्वामी आत्मानंद की मूर्ति स्थापना की घोषणा की। इस अवसर पर धरसींवा विधायक अनिता योगेंद्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, पूर्व राज्यसभा सांसद छाया वर्मा मौजूद रहीं। (CM in Tarpongi Gaon)

वहीं छत्तीसगढ़ राज्य पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरिश देवांगन, पूर्व विधायक जनकराम वर्मा, कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे, एसएसपी प्रशांत अग्रवाल समेत समाज के अन्य जनप्रतिनिधि और पदाधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। कुर्मी क्षत्रिय समाज के केंद्रीय अध्यक्ष चोवा राम वर्मा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमें गर्व है कि हमारे मुख्यमंत्री कुर्मी समाज के वंशज हैं और इस प्रदेश के मुखिया हमारे समाज के पुत्र हैं। इसके साथ ही उन्होंने पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने के पूरे कुर्मी समाज और पिछड़ा वर्ग की ओर से आभार व्यक्त किया। (CM in Tarpongi Gaon)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत तहसील के मांठ गांव पहुंचे, जहां उनका स्वागत धरसींवा विधायक अनिता शर्मा ने किया। मुख्यमंत्री ने भेंट मुलाकात में जनता से चर्चा कर उनकी समस्या और शासन की योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में बातचीत की। इस मौके पर उपस्थित जनसमूह ने मुख्यमंत्री से अपनी समस्याओं के साथ योजनाओं से मिलने वाली लाभ के बारे में चर्चा की। (CM in Tarpongi Gaon)

CM भूपेश बघेल ने सुनी ग्रामीण की समस्या

गोधन न्याय, धान खरीदी कर्जमाफी जैसे योजनाओं से लाभ लेने वाले ग्रामीणों ने अपनी आपबीती मुख्यमंत्री से साझा की। कार्यक्रम दौरान एक बुजुर्ग मुख्यमंत्री से मिलने के लिए सीधे मंच में घुसने लगे, जिसे अधिकारी पकड़ कर बाहर करने लगे, लेकिन मुख्यमंत्री ने उन्हें आने के लिए कहा और अपने पास बुला कर उनकी समस्या सुनी और समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। (CM in Tarpongi Gaon)

Related Articles

Back to top button