चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी, CM भूपेश बघेल ने जताई चिंता

CM on China Disease: कोरोना के बाद चीन में फैल रही एक रहस्यमयी बीमारी ने फिर चिंता बढ़ा दी है। इस बीमारी की वजह से अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं चीन में तेजी से फैल रही इस बीमारी ने एक बार फिर सभी देशों की चिंता बढ़ा दी है। कहा जाता है कि कोरोना वायरस चीन से ही दूसरे देशों में फैला था। वहीं इस बार भी इस नई बीमारी की शुरुआत चीन से ही हुई है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टर्स को दिए निर्देश, पढ़ें पूरी खबर 

चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत के बच्चों में इस रहस्यमयी बीमारी निमोनिया के लक्षण जैसे फेफड़ों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत के साथ ही खांसी और तेज बुखार दिखाई दे रहे हैं। बीमारी का प्रकोप इतना ज्यादा है कि सरकार ने यहां स्कूल बंद करने की तैयारी कर ली है। इस बीमारी के लक्षण निमोनिया से मिलते-जुलते हैं, लेकिन इसके कुछ लक्षण निमोनिया से बिल्कुल अलग हैं।  WHO ने भी इस बीमारी को लेकर चेतावनी जारी की है। (CM on China Disease)

CM भूपेश बघेल ने जताई चिंता

इधर, CM भूपेश बघेल ने भी इस बीमारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कुछ दिनों से चीन में अज्ञात बीमारी से बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की रिपोर्टों के मद्देनजर राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों एवं निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। (CM on China Disease)

CM भूपेश ने आगे कहा कि भारत सरकार द्वारा इस संबंध में जारी की गई एडवायजरी के अनुरूप जिलों के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा है। भारत सरकार की एडवायजरी के अनुसार उक्त श्वसन संबंधी रोग के भारत में फैलने के संभावना नहीं है, लेकिन आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मानव संसाधन, बेड, जांच सुविधा और इन्फेक्शन कंट्रोल प्रेक्टिस इन हेल्थ फैसिलिटी का सुदृढ़ीकरण किया जाना आवश्यक है। (CM on China Disease)

Related Articles

Back to top button