Delhi Pollution: ओमिक्रॉन और ठंड के बीच दिल्ली में फिर आई ये आफत, जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें

कई देशों में कोहराम मचाने के बाद कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश में पैर पसार रहा है. एक तरफ जहां ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, तो वहीं, दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का (Delhi Weather Today) कहर भी जारी है. इन सबके बीच, शुक्रवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण (Delhi Pollution Level Increased) का स्तर बढ़ गया. राजधानी दिल्ली में निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटने के महज चार दिन बाद ही लोगों का दम एक बार फिर से घुटने लग गया. दिल्ली में AQI (Delhi AQI Level) फिर से खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो तब तक प्रदूषित हवा में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : औरापानी जलाशय शीर्ष कार्य एवं नहरों की लाईनिंग के लिए 2.48 करोड़ की स्वीकृति

दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है. दिल्ली से सटे नोएडा (Noida AQI Level) का तो हाल और बुरा हो गया है. नोएडा में पीएम 10 का स्तर 570 पहुंच गया है, जोकि बेहद गंभीर कैटेगरी में है. आज सुबह दिल्ली में पीएम 2.5 लेवल ओवरऑल 425 (Delhi AQI Level) के स्तर पर पहुंच गया. यह गंभीर कैटेगरी में है. दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI का लेवल 469 दर्ज किया गया है, जबकि विवेक विहार में एक्यूआई 466 दर्ज किया गया.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी. एक्यूआई लेवल 387 मिला था. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, पीएम 2.5 और पीएम 10 की कैटेगरी ‘बहुत खराब’ थी. वहीं, गुरुवार को नोएडा की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन 525 पर एक्यूआई के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में पाई गई थी. इसके अलावा, गुरुग्राम में एक्यूआई 344 के साथ ‘बहुत खराब’ दर्ज किया गया था.

दिल्ली में बारिश से बढ़ेगी सर्दी?

एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले रविवार को दिल्ली-एनसीआर बादल छाएंगे और हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. जोकि अगले 2 दिन यानी मंगलवार तक बना रहेगा. माना जा रहा है कि इससे फिर से सर्दी बढ़ सकती है.

दिल्ली में आज इतना रहा न्यूनतम पारा

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 डिग्री जाने की संभावना और वहीं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि दिल्ली में दिवाली के आसपास से ही प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. एक्यूआई लेवल में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में कई बार सुनवाई भी हो चुकी है, जिसमें केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार को फटकार तक लग चुकी है. राजधानी में बच्चों के लिए स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था. वहीं, निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई थी. हालांकि, पिछले दिनों सरकार ने पाबंदियां हटा ली हैं.

Related Articles

Back to top button