राजस्व संबंधित आवेदनों पर कलेक्टर ने जतायी नाराजगी, शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश

बलदाबाजार : कलेक्टर चंदन कुमार ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष Ccollectorate Hall)में जिले के प्रगतिरत कार्यों के लिए समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने साप्ताहिक कलेक्टर जनचौपाल में राजस्व संबंधित मिल रहे अधिक आवेदनों पर नाराजगी जतायी। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को दो टूक कहा कि राजस्व कोर्ट के छोटे छोटे मामलों को लेकर दूर दराज के ग्रामीण मेरे पास आवेदन लेकर आ रहे है। ऐसे प्रकरणों का निराकरण सभी अपने स्तर में ही समय सीमा के भीतर कर लेवें जिससे आम ग्रामीणों को यहां तक आने की आवश्यकता ही मत पड़े। उनका आवदेन यह बताता है कि आपके द्वारा कार्यो में रुचि नही ली जा रही जो की गंभीर लापरवाही की श्रेणी में आता है।

बैठक में आगामी दिनों में कुपोषण से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अंतर्गत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों दलिया वितरण की योजना बनायी जा रही है जिस पर विस्तृत चर्चा की गयी। उक्त योजना में संचालन से लगभग 15 हजार बच्चें एवं महिलाएं लाभांवित होंगे। इसके साथ ही लंबित हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओ की भर्ती को शीघ्र ही पूरा करनें के निर्देश दिए है। श्री चंदन कुमार ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत स्कूलों में कराए जा रहे मरम्मत कार्य एवं नवनिर्माण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग और समग्र शिक्षा कार्यो में तेजी लाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी एवं आरईएस के सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। (Ccollectorate Hall)

यह भी पढ़ें:- मनीष सिसोदिया को कब मिलेगी राहत, 1 जून तक बढ़ी न्यायिक हिरासत

इसके साथ ही मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं फसल परिवर्तन में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है। उन्होंने रीपा, मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना, पौनी पसारी,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, सुराजी गांव योजना, गौधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। इसके साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में आवेदकों निराकरण करने के निर्देश दिए गए है।

पेयजल एवं खाद आपूर्ति पर रखें विशेष ध्यान

कलेक्टर ने आज ग्रामीणों क्षेत्रों में पेयजल की समस्या को लेकर गहरी चिंता जतायी है। उन्होंने पीएचई एवं सीईओ को ऐसे गावों का चिन्हाकित कर समुचित पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। साथ ही आगामी खरीफ फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। ताकि सही समय मे किसानो को पर्याप्त खाद उपलब्ध हो सके। बैठक में जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन, एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव,प्रशिक्षु कलेक्टर नम्रता चौबे सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी गण,सभी एसडीएम,सीईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे। (Ccollectorate Hall)

Related Articles

Back to top button