स्कूल वैन, ऑटो, पिकअप वाहनों की सघन चेकिंग, वसूला गया 1.26 लाख रुपए

Collector Priyanka Action: गौरेला पेंड्रा मरवाही कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न स्थानों पर यातायात नियमों के तहत स्कूल वैन, ऑटो, पिकअप और कमर्शियल वाहनों की सघन जांच की गई। यातायात नियमों के अनुरूप संचालन नहीं पाए जाने पर कार्रवाई करते हुए 1 लाख 26 हजार रुपए का शमन शुल्क वसूला गया। जिला परिवहन अधिकारी विवेक सिन्हा ने बताया कि पेंड्रारोड क्षेत्र अंतर्गत जिला अस्पताल के सामने, सेमरा तिराहा, मढ़ना ओवरब्रिज और लालपुर चौक पर चेकिंग लगाकर मोटर व्हीकल एक्ट का पालन किए बिना संचालित वाहनों और वाहन चालकों के ऊपर कार्रवाई करते हुए 1 लाख 26 हजार का शमन शुल्क वसूल किया गया।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में गुणवत्तापूर्ण सस्ती दवाओं से बचत का आंकड़ा 100 करोड़ से पार

चेकिंग के दौरान बिना परमिट , फिटनेस , प्रदूषण प्रमाण पत्र , बिना बीमा के चल रहे ऑटो , वेन , पिकअप वाहनों पर कार्रवाई की गई। इनमें 23 ऑटो पर कार्रवाई से 94 हजार, 5 छोटी गुड्स वाहनों से 11 हजार 500 रुपए और 4 स्कूल वैन से 20 हजार 500 रुपये का शमन शुल्क वसूल किया गया। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से परिवहन विभाग द्वारा चेतावनी देने के बावजूद भी बिना फिटनेस, बिना परमिट के वाहन का संचालन किया जा रहा था,  जिस संबंध में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई  की गई। इनके अलावा भी वाहन चालकों को एकत्र कर समझाइश भी दिया गया कि बैठक क्षमता से अधिक सवारी न ढोए, वाहन का बीमा फिटनेस , परमिट , प्रदूषण प्रमाण पत्र अद्यतन रखे। कार्रवाई में जिला परिवहन अधिकारी समेत  हीरालाल ध्रुव, नगर सैनिक दुर्गेश कुमार, नगर सैनिक रामकुमार ठाकुर शामिल रहे। (Collector Priyanka Action)

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए कई फैसले 

धमतरी जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी की अध्यक्षता और SP प्रशांत ठाकुर की मौजूदगी में आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न एजेंडों पर सकारात्मक चर्चा हुई। बैठक में सड़क दुर्घटना नियंत्रित करने, आम लोगों में यातायात के प्रति जागरूकता लाने और सड़क सुरक्षा को पुख्ता बनाने संबंधित विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर कारगर उपाय करने के उद्देश्य से बैठक आयोजित की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सुबह 11.30 बजे आयोजित बैठक में कलेक्टर रघुवंशी ने निर्धारित एजेंडों पर चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-30 पूर्णता की ओर है, लेकिन वाहनों की गति पर नियंत्रण काफी जरूरी है। (Collector Priyanka Action)

इस पर NHAI के अधिकारी ने बताया कि सड़क की पूर्णता के साथ ही जेब्रा क्रॉसिंग, स्टॉप लाइन, कैट आई समेत संकेतक लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इस पर कलेक्टर ने मार्च माहांत तक इसे हरहाल में पूरा करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों का चिन्हांकन कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। स्कूल आने-जाने के लिए विद्यार्थियों के द्वारा वाहन उपयोग करने किए जाने के मामले में उन्होंने प्रतिदिन औसतन वाहनों की संख्यात्मक जानकारी लेने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी को दिए। इसी प्रकार विद्यार्थियों और पालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा करते हुए इस दिशा में ठोस कदम उठाने के लिए कहा। (Collector Priyanka Action)

सभी स्कूलों में फर्स्टएड बॉक्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में सड़क सुरक्षा पर किए जा रहे कैम्पेन में एनएसएस, रेडक्रॉस और नेहरू युवा केन्द्र को भी शामिल करते हुए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उन्होंने निर्देशित किया। SP ठाकुर ने धमतरी शहर में ट्रैफिक सुधार के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और परस्पर समन्वय के साथ कारगर तरीके अपनाने के टिप्स दिए। (Collector Priyanka Action)

बैठक में समिति के सदस्य सचिव और कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग ने 30 दिसंबर 2022 को आयोजित बैठक में लिए गए फैसलों पर की गई कार्रवाई की जानकारी दी। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, PWD, नगरपालिक निगम, चिकित्सा विभाग, शिक्षा, पुलिस विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से संबद्ध एजेंडों पर उनके द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में बैठक में विस्तापूर्वक चर्चा की गई। इसके अलावा IRAD के अंतर्गत सड़क दुर्घटना, ग्रे स्पॉट, नवीन चिन्हांकित संवेदनशील स्थलों की जानकारी PPT के माध्यम से दी गई। इस दौरान समिति के सदस्यगण, निगम आयुक्त विनय पोयाम, सभी अनुविभाग के SDM समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। (Collector Priyanka Action)

Related Articles

Back to top button