लखौली और कोसरंगी में बनेंगे ग्रामीण औद्योगिक पार्क, ग्रामीणों को मिलेंगे आजीविका के अवसर

Collector Sarveshwar Bhure: रायपुर कलेक्टर सर्वेश्वर भुरे ने आरंग विकासखंड के लखौली, बेनीडीह, गुदगुदा (अमेठी) और कोसरंगी गांव का दौरा कर ग्रामीण औद्योगिक पार्क, गौठान और नालों की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी पंचायत प्रतिनिधियों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं से ली और उनकी समस्याओं- मांगो के बारे में पूछा। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ आकाश छिकारा सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:- स्कूल में देर से पहुंचने पर मिली दर्दनाक सजा, होना पड़ा अस्पताल में भर्ती, पढ़ें पूरी खबर

कलेक्टर भुरे ने आरंग के ग्राम लखौली और कोसरंगी में बनाए जाने वाले ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पार्क में अधिक से अधिक आजीविका मूलक गतिविधियों का संचालन होना चाहिए, ताकि इससे महिलाओं को रोजगार मिले और उनकी आर्थिक स़़्त्रोत में वृ़िद्ध हो। महिलाओं ने अवगत कराया कि इस पार्क में बेकरी के उत्पाद जैसे टोस्ट, पाव, ब्रेड, पापड, दोना-पत्तल़ आदि बनाए जाएंगे। इन उत्पादों का विक्रय स्थानीय एवं आसपास के गांव में किया जा सकेगा। (Collector Sarveshwar Bhure)

 

इसी तरह कलेक्टर ने गाँव के गौठान का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर भुरे ने गौठान में चल रही आजीविका गतिविधियों की जानकारी संचालक समिति से ली। उन्होंने गौठान में गोबर ख़रीदी और वर्मी खाद उत्पादन की जानकारी भी ली। गौठान में बन चुके वर्मी खाद को यथाशीघ्र बेचने की बात कही। गौठान में वर्मी टाँको का निरीक्षण किया और महिला समूहों की सदस्यों को खाद बनाने की निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने को कहा। समूह की सदस्यों ने बताया कि गौठान में बनाये जा रहे वर्मी कम्पोस्ट और बाड़ी से अच्छी आमदनी हो रही है। (Collector Sarveshwar Bhure)

कलेक्टर ने बेनीडीह के संघारी नाला और गुदगुदा स्थित भोथली नाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को नाले के प्रारंभ से अंत तक गाद की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। आवश्यतानुसार नाले में पानी को रोकने के लिए स्टॅाप-डेम तथा नाले के दोनो ओर वृक्षारोपण कराया जा सकता है। नाले की जमीन को अतिक्रमण से बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। (Collector Sarveshwar Bhure)

Related Articles

Back to top button