लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, नाम रखा “न्यायपत्र”, ‘पांच न्याय’ समेत कई वादे किये

Congress party Manifesto launch : कांग्रेस ने आज लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ का वादा किया है। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया गया। कांग्रेस के अनुसार, घोषणापत्र में पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े :- शराब घोटाले में बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व शामिल, काम करने वाले CM को जेल में डाला, संजय सिंह का बड़ा दावा

5 न्याय का ऐलान
पार्टी के घोषणापत्र (Congress party Manifesto launch) में 5 न्याय और 25 गारंटियां शामिल है. पार्टी को उम्मीद है कि उनकी ऐतिहासिक गारंटियां लोगों की तकदीर बदल देंगी. लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है. सभी दलों के नेता जनता के बीच जा रहे हैं और वादों का पिटारा खोल रहे हैं. पार्टी के घोषणापत्र में 5 न्याय शामिल है, जिनमें किसान न्याय, नारी न्याय, युवा न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय शामिल है.

कांग्रेस की नारी न्याय ‘गारंटी’
गरीब परिवार की एक महिला को हर साल 1 लाख रुपये
केंद्र सरकार की नई नौकरी में 50 फीसदी महिला आरक्षण
आशा, मिड डे मिल, आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज्यादा सैलरी
हर पंचायत में एक अधिकार सहेली
कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुने हॉस्टल
कांग्रेस की किसान न्याय ‘गारंटी’
स्वामीनाथन फॉर्मूले के साथ MSP का कानूनी गारंटी
कर्ज माफी प्लान लागू करने के लिए आयोग
फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर पैसा ट्रांसफर
किसानों की सलाह से नई इंपोर्ट-एक्सपोर्ट पॉलिसी
किसानी के लिए जरूरी हर चीज से GST हटेगी

30 लाख सरकारी नौकरी का वादा
पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है।

श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी
कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं। इसके अगले दिन जयपुर एवं हैदराबाद में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे। जयपुर में आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी। हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे।

पीएमएलए कानून पर नजर
शुक्रवार को पार्टी द्वारा जारी किए जाने वाले घोषणापत्र (Congress party Manifesto launch) में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 को खत्म करने का भी वादा किया जाएगा। इसका दायरा कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार की तरफ से बढ़ाया गया था। बाद में 2015 और 2019 में संशोधन के माध्यम से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा मजबूत किया गया था।

Related Articles

Back to top button