Moscow Terrorist Attack: मॉस्को में आतंकी हमले में मृतकों का आंकड़ा 150 हुआ, चार हमलावरों समेत 11 संदिग्ध गिरफ्तार

Moscow Terrorist Attack: रूस के मॉस्को में एक कॉन्सर्ट हॉल आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 150 हो गई है. वहीं, इस हमले में घायलों की संख्या 120 से ज्यादा है. रूसी स्थानीय मीडिया के हवाले से अधिकारियों बताया है कि अब तक इस 11 लोगों को हिरासत में लिया है, जांच समिति ने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों में से चार सीधे तौर पर उस हमले में शामिल थे.

रूसी एजेंसियों और कई नेताओं का आरोप है कि इस हमले की तार यूक्रेन से जुड़ा हुआ है, हालांकि इस्लामिक स्टेट समूह ने बयान जारी कर इस हमले (Moscow Terrorist Attack) की जिम्मेदारी ली थी. एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अमेरिकी एजेंसियों ने पुष्टि की है कि हमले के लिए वह समूह जिम्मेदार था.

रूस की जांच समिति ने कहा कि चारों संदिग्धों को पश्चिमी रूस के ब्रांस्क क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है. यह क्षेत्र ‘यूक्रेन की सीमा से काफी करीब है. स्थानीय समाचार एजेंसी तास (TASS) ने रूस की एफएसबी का हवाला देते हुए कहा कि हमलावरों की सीमा पार कर यूक्रेन जाने की प्लानिंग थी. टैस के अनुसार, एफएसबी के प्रमुख ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शनिवार को गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी दी.

यूक्रेन में हमले में शामिल होने से इनकार किया
अब तक रूस ने इस हमले (Moscow Terrorist Attack) में यूक्रेन के शामिल होने के बारे में सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं बताया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहाकर मायखायले पोडोलयाक ने 22 मार्च को कहा कि रूस में हुए आतंकी हमले से यूक्रेन का कोई संबंध नहीं है। इस हमले की जिम्मेदारी कट्टरवादी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने ली है। इस बीच, सांसद अलेक्जेंडर खिंस्टीन ने कहा है कि हमलावरों ने भागने के लिए रेनॉ की एक गाड़ी का इस्तेमाल किया। यह गाड़ी ब्रायनास्क में मिली है, जो मॉस्को के दक्षिणपश्चिम हिस्से से करीब 340 किलोमीटर दूर है। गाड़ी में सवाल हमलावरों ने रुकने के आदेश का पालन नहीं किया। 

Related Articles

Back to top button